vitamin C skin & health benfits


इस आर्टिकल में vitamin c skin & health benfits के बारे में जानेगे और इसका सीरम के रूप में कैसे इस्तेमाल किया जाता है? स्किन पर उसक क्या फायदे है घर पर vitamin C सीरम कैसे बनाते है इन सबकी जानकरी । 

बाजार के vitamin C सीरम बहुत महंगे होते है, जो सभी के बजट में नही होता । इस आर्टिकल में हम बतायेगे DIY होम मेड vitamin C सीरम बहुत ही कम पैसे में आसानी से घर पर कैसे बना सकते है । तो आइये जाने vitamin C skin & health benfits.

vitamin c skin and health benfits

Vitamin C water soluble  है । मतलब पानी में आसानी से घुल जाता है । vitamin C को एस्कॉर्बिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। यह हमारे शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए अति आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। हमारे शरीर को स्वस्थ  रखने के लिए हमे एक दिन में vitamin C 75mg से 100mg की जरूरत होती है। लकिन ये हमारे शरीर में नही बनता है इसलिए हम इसकी कमी को खाने के चीजो से पूरा करते है । vitamin C skin & health benfits को अच्छी तरह समझने के लिए आप को इसक फायदे सावधानीया नुकसान को अच्छी तरह समझ होनी चाहिए

विटामिन C का महत्व (importance and benfits of vitamin C)

हमारे शरीर में vitamin C की भूमिका एक संरक्षक की होती है। मनुष्यों को vitamin C अलग से खाद्य पदार्थो के साथ ग्रहण करना होता है, क्योंकि शरीर इसका स्वयं निर्माण नहीं करता। ये फलों और सब्जियों से प्राप्त होता है, यह पोषक तत्व फ्री रेडिकल्स से हमारी कोशिकाओं का बचाव करता है व हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है । जिसके कारण सर्दी, खांसी व अन्य तरह के इन्फेक्शन होने का खतरा कम होता है।

इतना ही नहीं, यह अनेक प्रकार के कैंसर से भी बचाव करता है। साथ ही, शरीर में विटामिन ई की सप्लाई को पुनर्जीवित करता है और आयरन के अवशोषण की क्षमता को भी बढ़ाता है। यह एक ऐंटि-एलर्जिक व ऐंटि-ऑक्सिडेंट के रूप भी काम करता है और दांत, मसूड़ों व आंखों को भी स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। vitamin C बहुत ही  ताकतवर antioxident  है ये हमारे शरीर से फ्री रेडिकल्स की सफाई करता है और डैमेज टिशु को  रिपेयर भी करता है।

हार्ट अटैक से बचाता है। ब्लड प्रेसर कम करने में मदद करता है । ममोरी कम होने से बचाता  और हमारे इम्यून सिस्टम को बढाता है । यही विटामिन कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है। बहुत अधिक vitamin C के अभाव से स्कर्वी हो सकता vitamin C skin & health benfitsबीमारियों से लड़ने की छमता को बढाता है  और इन्ही अलग अलग लाभ की वजह से vitamin C अलग अलग स्किन प्रोडक्टस में भी  उपलब्ध होता है

खाने क लिए आप अपने डॉ से सलाह से vitamin C का कोई सप्लीमेंट लिखवा  सकते है या फिर CELLIN 500 mg टेबलेट रोजाना खाये तो ठीक है अत्यधिक  vitamin C भी हानिकारक हो सकता है। किसी भी स्थिति में एक दिन में विटामिन सी १००० मिलिग्राम से अधिक नहीं ग्रहण करना चाहिए। इससे अधिक वह शरीर को हानि भी पहुंचा सकता है

विटामिन C की कमी के संकेत (sign of vitamin c deficiency )

शरीर में इसकी कमी होने से शरीर में थकावट लगती है ।  जोड़ो में दर्द होने लगता है । मशुढ़ो में सुजन आने लगती है ।  स्किन में तरह तरह की  एलर्जी होने लगती है ।  और त्वचा बहुत सेंसिटिव होने लगती है। बालों की ग्रोथ भी  रुक जाती है ।

अक्सर सर्दी जुकाम होना, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता, थकावट, अचानक वजन कम होना, ड्राई बाल होना, बालों का गिरना, त्वचा की असमान रंगत, घाव का धीरे भरना व दांत संबंधी समस्याएं, vitamin C की कमी के लक्षण माने जाते हैं।

vitamin C अन्य पोषक तत्वों जैसे विटामिन ए व आयरन के साथ मिलकर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है । और शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है। vitamin C घुलनशील होता है इसलिए अतिरिक्त पोषक तत्व आसानी से पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

विटामिन C स्किन के फायदे(vitamin C skin benfits)

स्किन केयर  में vitamin C   बहुत महत्वपूर्ण है । vitamin C त्वचा के लिए बहुत खास होता है। त्वचा की रंगत निखारने से लेकर दाग-धब्बों से छुटकारा दिलवाने और यहां तक कि चोट आदि के निशान को भी हल्का करने में यह काफी उपयोगी साबित होता है।

vitamin C से रिंकल झुर्रियां फाइन लाइन कम होते है ।  दाग धब्बे खत्म हो जाते  है हाइपर पिगमेंटेशन को रोकता है।त्वचा ग्लो करने लगती है और कोलेजन प्रोडक्शन में भी मदद करता है।

vitamin C त्वचा को चमकदार बनाता है । नाचुरल LIGHTNING में भी एक अहम् भूमिका निभाता है।   क्योकि स्किन को लाइट बनता है ये हमारी बॉडी में ग्लूटाथियान और विटामिन इ के प्रोडक्शन को और प्रोत्साहित करता है जिससे स्किन में PHEOMELANIN नाम का एक  पिगमेंट तैयार होता है जो स्किन मे डार्कर पिगमेंट रिप्लेस करता है ।

और स्किन को BRIGHTER करने में मदद करता है । vitamin C स्किन को प्राकृतिक तरीके से EXPOLIATE करता है ।

स्किन के टेक्सचर को IMPROVE करता है । नई स्किन बनाने में मदद करता है,जिससे स्किन  टोन EVEN होता है COLLAGON प्रोडक्शन में भी मदद करता है । जिससे स्किन स्मूथ और GLOWING  दिखती है।

  vitamin C स्किन के लिए बेहतर HEALING एजेंट की तरह भी काम करता है। स्किन को रिपेयर करता है,एजिंग कण्ट्रोल करता है मतलब लम्बे समय तक अपके चेहरे पर झुर्रियां नही पड़ती और चेहरा हमेशा चमकदार और स्किन कलर लाइट रहता है । 

vitamin C के नियमित उपयोग से त्वचा पर अनूठी चमक आती है। यह दाग-धब्बों को हटाकर और रंगत को निखारकर त्वचा को चमकदार बनाता है।

vitamin C में एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में होता है। यह कॉलेजन का निर्माण बढ़ाकर त्वचा को लचीला बनाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं भी कम दिखती हैं।

सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है और सुरक्षा परत बनाता है , तो है न बहुत ही काम की चीज इसके अलावा बाजार में vitamin C वाला सीरम, पाउडर, लोशन, क्रीम और मास्क भी उपलब्ध है।  

विशेषज्ञ भी त्वचा से जुड़ी परेशानियों के निदान के लिए इसे इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। शुरुआत में हमेशा कम मात्रा में विटामिन-सी युक्त प्रोडक्ट्स का त्वचा पर इस्तेमाल करें, क्योंकि इस विटामिन को ग्रहण करने की त्वचा की क्षमता में धीरे-धीरे इजाफा होता है।

बाजार में बिकने वाला vitamin C सीरम बहुत  महंगा मिलता है । पर इसे आप बहुत ही कम पैसे में घर पे बना सकते है । सीरम बनाने  लिए एस्कॉर्बिक एसिड  पावडर का उपयोग ज्यादा सही रहता है ।

आप CELIN की टेबलेट से भी बना सकते है ,पर स्कोर्बिक एसिड ज्यादा अच्छा माना जाता है।

विटामिन C सीरम बनाने की विधि ( vitamin C serum racipy)

how to make vitamin c syrum

सीरम बनाने क लिए आपको चाहिए
1- स्कोर्बिक एसिड पावडर ,
2-वेजिटेबल ग्लिसरीन,
3- डिस्टिल्ड वाटर या गुलाबजल
ये सीरम आप कई बार फ्रेश बना कर उपयोग कर सकते है ।
एक गहरे रंग की बोतल में आधा टी स्पून स्कोर्बिक एसिड डाले उसमे 30ml डिस्टिल्ड वाटर डाले या गुलाबजल डालें और उस मिक्सचर को अच्छी तरह घुमाते रहे । जब तक पाउडर अच्छी तरह घुल न जाये उसके बाद एक चम्मच ग्लिसरीन डाल दे और अच्छी तरह मिलाये, उसके बाद बोतल को टाईट बंद करके उसे फ्रिज में या कम प्रकाश वाली जगह में रख दे । इस सीरम की कुछ बुँदे हथेली पर लेकर मसले और उसे चहरे पर लगा ले ।
10 दिन के बाद फिर से फ्रेश सीरम बनाये । जिन लोगो की स्किन ड्राई है वो लोग इस सीरम में 1 टी स्पून विटामिन इ आयल भी मिला सकते है ।
यदि इस सीरम का रंग भूरा या गहरा होने लगे तो इसका मतलब है सीरम खराब हो चूका है । इसे फेकर फ्रेश सीरम बनाये
ज्यादा विटामिन c सीरम न ले इससे स्किन में irritation होने लगती है सीरम को फेस पर लगाने से पहले गर्दन पर लगा  कर पैच टेस्ट कर ले ,सुबह अगर कोई दाग या खुजली नही है तो रेगुलर उपयोग कर ले । जो लोग इसे दिन में उपयोग करना चाहते है वो सुबह उठकर अच्छे से फेसवाश करके पहले ये सीरम लगाये 10 मिनट इन्तेजार करके उसके बाद Sans Cream या moisturiser लगा कर ही घर से निकले । एक हफ्ता  स्किन पर लगाकर देखे परिवर्तन आपको खुद समझ आएगा

सावधानी

नोट : vitamin C का एक्टिव फॉर्म जो स्किन के अंदर जाकर उसे ठीक करता है वो है L scorbic acid । 

ये डायरेक्ट लाइट में रखने से खराब हो जाता है इसलिए इसे डार्क कलर की बोतल में ऐसे जगह रखें जहा ज्यादा रौशनी न पड़े या फिर फ्रिज में में स्टोर करके रख सकते है ।  ये केवल 7   या 10 दिन क लिए बनाये इसलिए इसको बनाने की सभी सामग्री को सुखी जगह में टाईट कंटेनर में बंद करके रखे । 

यानि स्कोर्बिक एसिड पाउडर को खुल्ले में ना रखे और लाइट से भी बचाए । vitamin C का इस्तेमाल त्वचा पर सुबह या रात में करें। दोपहर में इसका इस्तेमाल करने से बचें ,क्योंकि vitamin C त्वचा को सूरज की किरणों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना देता है। 

प्राकृतिक विटामिन C के श्रोत ( source of vitamin C)

vitamin C फल और सब्जी   में पाया जाता है ।  आंवला,  स्ट्राबेरी , कीवी , नारंगी, नींबू, संतरा, अंगूर, टमाटर, अमरूद, सेब, केला, बेर, बिल्व, कटहल, शलगम, पुदीना, मूली के पत्ते, मुनक्का, दूध, चुकंदर, चौलाई, और हरे सब्जियों बंदगोभी, हरा धनिया  टमाटर ब्रोकोली और पालक विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।  लकिन जब हम सब्जियों और फल से  लेते है तो ये स्किन तक बहुत कम मात्रा में पहुचता है ।  रिसर्च में भी बताया गया है स्किन के लिए विटामिन c लगाना ज्यादा असरदार होता है । 

Leave a Reply

%d bloggers like this: