homemade beauty tips for face whitening

homemade beauty tips for face whitening

खूबसूरत बेदाग और चमकती त्वचा हर लड़की का सपना होता है हम अपने चेहरे को सुंदर चमकदार बनाने क लिए बहुत से बाजार के प्रोडक्ट प्रयोग करते है पर वो हमारे चेहरे को नुकसान भी पहुचा सकते है इसलिए homemade beauty tips for face whitening देसी नुस्खे अपना कर अपने चेहरे को खुबसूरत और जवां बनाइए ये सेफ भी है और सस्ता भी। कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही है इनके ।

homemade beauty tips for face whitening

मुहासों से परेशान है तो पुदीना या तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बहुत अच्छा काम करता है। तुलसी के गुण यो जगजाहिर है ।

दही त्वचा के लिए बहुत अच्छा काम करता त्वचा चमकदार बनती है और स्किन color light करता।दही चेहरे पर बहुत अच्छे से काम करता है और चेहरे को खूबसूरत और दाग रहित बनाता है और बालों के लिए भी दही बालों के लिए  बहुत फायदेमंद होता है यह सबसे अच्छा कंडीशनर है। और ये बालो की रुसी की लिए  सबसे सस्ता सरल टकाऊ और आसान उपाय है।

खूबसूरत  दमकती त्वचा के लिए संतरे के  छिलके को छाया में या  धुप में अच्छे से सूखा ले ,तब तक सुखाये जब तक एकदम कड़क न हो   जाए। सूखे हुए छिलको को  मिक्सी में अच्छे से पीस ले। आप चाहे यो इसे स्टोर करके एयर टाइट डब्बे में बंद करके काफी समय तक रख सकते है एक चम्मच इसके  पाउडर में चने  का आटा बेसन आधे निम्बू का रस निचोड़कर और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट जैसा बना ले और चेहरे  गर्दन पर लगाएं अच्छी तरह सुख जाये तब धूल दें। रिजल्ट आपको हैरान कर देगा।

त्वचा को ब्लीच करना चाहती है पर बाजारू  उत्पादों से दूर रहना चाहती तो बहोत ही आसान उपाय है मिल्क पाउडर  और हाइड्रोजन पैराऑक्साइड का मिश्रण बना ले और लगा ले। पंद्रह मिनट तक लगा रहने दे फिर धो दें।

शहद सबसे बढ़िया मॉश्चराइजर है दस मिनट तक शहद को चेहरे पर लगा दे। फिर गरम पानी से चेहरा धो दें।तुरंत चमक आ जायेगी चेहरे पर।

त्वचा की सफाई के  लिए टमाटर को छिलके सहित कद्दूकस कर लें उसका रस निकल कर चेहरे पर लगाये ।सबसे अच्छा क्लिंजिंग का काम करेगा यह अनचाही टोनिंग से छुटकारा पाने का सबसे बढ़िया उपाय है।

त्वचा को मुलायम बनाने और झुर्रियों से बचने क लिए शुद्धा केस्टर आयल (अरंडी का तेल) लगाये। होठों के लिए भी केस्टर ऑयल बहुत अच्छा है इससे होठ एकदम मुलायम रहते है ।

जई  क आटे को मलाई रहित दूध में मिलाकर स्क्रब बना सकते है (सेंसिटिव स्किन क लिए अच्छा है) और सबसे सुरक्षित स्क्रब है चेहरा एकदम मक्खन जैसा मुलायम हो जाता है ।


चेहरे और बाँहों पर मलाई लगा कर हल्के ओ से मसाग करव फिर धूल ले इसऐसे भर की जमा हुई धूल मिट्टी हट जाएगा

जैतून का तेल भी चेहरे की चमक बढाने का साथ ही चेहरे में कसावट लाता है।जिससे आप हमेशा जवान दिखेगे ।

त्‍वचा को मुलायम बनाने के लिए नींबू का रस, पपीता और शहद, सबको मिक्स करके चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा ले। पपिता चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद है आप इससे अपने चेहरे की मसाज भी कर सकते है बहुत अच्छा रिजल्ट देगा ।

त्‍वचा में कसाव लाने के लिए हफ्ते मे एक दिन गुलाब जल और मुलतानी मिट्टी का लेप लगाएं। चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए टमाटर का जूस लगाएं। इससे त्वचा साफ और चमकदार बनेगी।मुल्तानी मिट्टी चेहरे में कसावट लाती है और चेहरे की कांति बरकरार रखती है


संतुलित आहार के साथ योग और प्राणायाम करें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो त्वचा से ब्लैकहेड्स और अतिरिक्त ऑयल हटाने के लिए कोई अनाज वाले स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा की ऊपरी परत हेल्दी रहेगी, मुंहासे नहीं होंगे और त्वचा चमकदार बनी रहेगी

स्ट्राबेरी भी चेहरे के लिए बहुत बढ़िया होती 2-3 स्ट्रॉबेरी को मसल लीजिये और अपने चेहरे पर लगाइए १०-१५ मिनट तक अच्छे से मसाज करिये करिए आपकी त्वचा निखर जाएगी

 1 चम्मच सेब का जूस और 1/4 चम्मच निम्बू का जुस मिलाकर फेस पर लगाइए और २० मिनट तक छोर दीजिये उसके  बाद पानी से धो दीजिये ये हर तरह क स्किन क लिए अच्छा है आयली स्किन के लिए भी अच्छा है।

One thought on “homemade beauty tips for face whitening

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: