homemade winter cold cream for dry skin

homemade winter cold cream for dry skin मौसम बदल रहा है और हल्की-हल्की ठंड आनी शुरू हो गई है। ऐसे में स्किन में रूखापन महसूस होना स्वाभाविक है । ऐसे में अब त्वचा को थोडा ज्यादा केयर की जरुरत पड़ेगी . स्किन की देखभाल तो वैसे हर मौसम में और हमेशा ही करनी चाहिए, लेकिन सर्दियों में स्किन से संबंधित ज्यादा समस्याएं हो जाती हैं जिसके चलते सर्दियों में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है।

सर्दियां आते ही आपकी स्किन का निखार कम होने लग जाता है, साथ ही सर्द हवाएं चलने से स्किन और भी ड्राई होने शुरू हो जाती है. ऐसे में आप सोचते हैं कि स्किन के देखभाल कैसे की जाए स्किन को कोमल बनाए रखने के लिए घर की बनी शुद्ध केमिकल रहित homemade winter cold cream for dry skin कैसे बनाएं .जिन्हें आप आसानी से घर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. त्वचा को निखारने के तरीकों के बारे में… अगर आप स्किन के लिए मार्केट से खरीदे गए प्रोडक्ट्स की बजाए घर पर प्राकृतिक चीजों का प्रयोग करें तो त्वचा को ज्यादा लाभ हो सकता है.

बाजार के प्रोडक्ट फायदे से ज्यादा नुक्सान करते है हमारे स्किन को इसलिए जितना हो सके बाजार के प्रोडक्ट से बचें.अभी से स्किन का ख्याल रखा जाए तो पूरी सर्दी स्किन की ग्लो और मॉयश्चचर बरकरार रहेगा तो अब हम आपको एक बहुत ही सरल और सुविधाजनक तरीका बनाते है homemade winter cold cream बनाने की जिसकी सारी सामग्री बहुत ही आसानी से आपके घर में मिल जाएगी

ऐसे में आप सोचते हैं घर की बनी शुद्ध केमिकल रहित homemade winter cold cream for dry skin कैसे बनाएं.बाजार के प्रोडक्ट फायदे से ज्यादा नुक्सान करते है हमारे स्किन को इसलिए जितना हो सके बाजार के प्रोडक्ट से बचें.

homemade winter cold cream for dry skin

सामग्री

ताज़ा दूध की मलाई : 2 चम्मच

एलोवेरा जेल: 2 चम्मच

बादाम तेल : 1 चम्मच

गुडहल का फूल (): 3

गुलाब का फूल : 2

lemon जूस या गुलब जल 4 2 से तीन चमच

मलाई ( fresh cream)

homemade winter cold cream for dry skin

मलाई स्किन के लिए बेस्ट मॉइस्चराइजर के तौर पर काम करती है। मलाई से स्किन पर कुछ मिनटों तक मसाज करने से डैमेज टिश्यू ठीक हो जाते हैं और स्किन हेल्दी बन जाती.प्रतिदिन मलाई का इस्तेमाल करने से स्किन जवां रहती है.मलाई में पाए जाने वाले लैक्टिक एसिड स्किन पर होने वाली टेनिंग को दूर करता है।त्वचा का रंग साफ़ होता है और स्किन एकदम मुलायम बनी रहती है

एलोवेरा जेल:

इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एमीनो एसिड के साथ अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपके चेहरे को नेचुरल ग्लो देता है. एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में होता है। ये सभी हेल्दी सेल ग्रोथ को प्रोमोट करते हैं.त्वचा को हाइड्रेट करता है .त्वचा में नमी बनाये रखता है .

बादाम तेल :

बादाम के तेल में विटामिन E , विटामिन B और विटामिन A होता हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाये रखता हैं। बादाम का तेल त्वचा को साफ़ करता है जिससे त्वचा की रंगत साफ़ होती है। यह त्वचा में नमी को भी बनाये रखता है इसके उपयोग से आपकी त्वचा कोमल और स्वस्थ बनी रहती है

गुड़हल का फूल(hibiscus flower):

hibiscus flower for cold cream

गुड़हल में आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो की हमारे चेहरे की झुर्रियां, मुँहासे, दाग धब्बों को ठीक करने और चेहरे से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से निजाद दिलाने में हमारी मदद करते हैं। गुड़हल में एंटी एजिंग गुण होता है जो त्वचा में आने वाली झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। इसकी पत्तियों में फ्री रेडिकल्स को हटाने की क्षमता होती है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है। जिससे स्किन जवां नजर आती है

गुलाब का फूल(Rose flower):

homemade winter cold cream for dry skin

गुलाब की पंखुड़ियां विटमिन्स से भरपूर होती हैं। इनमें विटमिन-सी, विटमिन-बी और विटमिन-के पाए जाते हैं। ये स्किन की डैमेज सेल्स को रिपेयर करके उन्हें यूथफुल बनाए रखने में मदद करते हैं।

निम्बू का जूस( Lemon juice):

homemade winter cold cream for dry skin

नींबू के जूस से त्वचा नर्म और मुलायम होती है। चेहरे, घुटने और कोहनी की त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए इस पर नींबू का रस लगाएं। इसके अलावा नींबू का छिलका नेचुरल टॉनिक का काम करता है और इसको त्वचा पर रगड़ने से परतों को उखाड़ने में मदद मिलती है। 

बनाने की विधि

homemade winter cold cream for dry skin

सबसे पहले गुलाब और गुडहल की पंखुडियो को अलग कर लें .हमें सिर्फ फूलों की पंखुड़िया ही उपयोग में लेनी है . उन पंखुड़ियों को अच्छे से पिस ले . अब एक बाउल में दो से तीन चम्मच मलाई क्रीम, 1 चम्मच बादाम तेल ले , बादाम तेल एक तरह से preservative का भी काम करेगा . एलोवेरा और फूलों की पीसी हुई मिश्रण को भी मिला ले .

सभी चीजों को अच्छी तरह मिला ले अगर पेस्ट गाढ़ा लगे तो निम्बू का रस या फिर जिन्हें निम्बू का रस सूट न करता हो वो गुलाब जल मिला ले . इसके बाद क्रीम को अच्छे से मिक्स कर ले . हाथ से या ब्लेंडर से नहीं मिक्स हो पाए तो मिक्सी में डालकर अच्छे से मिला लें.बस बन गई क्रीम है न बहुत आसांन .

homemade winter cold cream for dry skin

कब और कैसे लगाना है

रात को सोने से पहले स्किन को अच्छे से धुलने के बाद क्रीम लगाकर हल्के हाथों से थोडा मसाज कर ले .और सो जायें .या फिर सुबह उठने के बाद लगाये .परन्तु रात में हमारी स्किन रिपेयर होती है तो रात में लगाना जादा फायदेमंद होगा .

आपको कोल्ड क्रीम की ये रेसिपी कैसे लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: