lips care home remedies


Lips care home remedies

होंठ  आपके चेहरे का बहोत  ही नाजुक  और खूबसूरत हिस्सा होते है। अगर होंठ सुंदर दिखेंगे तो आपके  चेहरे  का लुक बदल जाता है। खूबसूरत और मुलायम होंठ लोगो को आपकी तरफ खिंचते है इससे कोई इनकार नहीं कर सकता कि सिर्फ मुस्कुराने से चेहरे की रोनक कई गुना बढ़ जाती है। और अगर मुस्कुराहट के साथ अगर पिंक लिप्स भी हों, तो  सोने पर सुहागा हो जाएगा और कोई भी आपको नोटिस किए बिना नहीं रहेगा। Home made lip care tips खूबसूरत और मुलायम होठ से केवल हमारा चेहरा ही खूबसूरत नजर नहीं आता बल्कि आपकी पूरी शख्शियत में निखार आ जाता।तब क्यों ना अपने होठो को थोड़ा सा वक़्त देकरHome made lip care tips खूबसूरत मुलायम और दिलकश  बना लें। Home made lip care tips

you can also check- homemde lip balm

रूखे और फटे और काले होंठों के कारण –

आपके होंठ काफी संवेदनशील और उनकी स्किन बहुत पतली होती हैं। इसलिए, आपके होंठों को खास तरिके से देखभाल की जरूरत होती है, ताकि वो मॉइस्चराइज, मुलायम और स्वस्थ रहे। होंठों के रंग बदलने और फटने के कई कारण हैं, जिनके बारे में हम यहां बता रहे हैं।

ज्यादा कैफीन के सेवन के वजह से

गलत ,खराब या एक्सपायर्ड बएओटी एंड लिप प्रोडक्ट के प्रयोग से

सस्ते ब्यूटी या लिप प्रोडक्ट के प्रयोग के कारण

रात को मेकअप,लिपस्टिक न हटाने की वजह से

चाय कॉफ़ी के ज्यादा सेवन से

धूप की हानिकारक किरणों और धूल-मिट्टी के कारणखून की कमी के कारण

इसे ही रोजमर्रा के आदतों में सुधार कर्क अपने होंठ को आप स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं।

जब भी लिपस्टिक लगाये उससे पहले अपने होठों पर कोल्ड क्रीम माइश्चराइजर व बाम जरुर लगाएं,ताकिआपके होंठ मुलायम हो जाएं। 

होंठ अगर काले है तो चुकंदर का जूस फायदेमंद होता १५-२० मिनट तक चुकंदर का जूस होंठप र लगाये  रक्खे फिर उसे ठन्डे पानी से धो दे। 

होंठों के कालेपन को हटाकर इसे मुलायम और खूबसूरत बनाए रखने के लिए पौष्टिक,स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करें। विटामिन और मिनरल्स होंठ की सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। विटामिन बी और ई होंठों के साथ आपकी त्वचा के लिए भी लाभकारी होते हैं। विटामिन ई के लिए बादाम, जोजोबा, कोकोनट ऑयल व बटर आदि का उपयोग कर सकते है।

डेड स्किन हटाने के लिए कम से कम सप्ताह में दो बार होंठों की स्क्रबिंग जरूर करें। स्क्रबिंग होंठ की स्वस्थ त्वचा और रक्त संचार ठीक रखता है। घरेलू चीजों से भी स्क्रबिंग की जा सकती है इसके लिए चोकर में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर होंठों पर लगा लें और10- 15 मिनट बाद पानी से धोकर होंठ पर लिप बाम लगाएं।

होठों पर कभी भी पुरानी लिपस्टिक ना  लगाये ये होठों को नुकसान पंहुचा सकती है और होंठ काले भी पड़  सकते है। 

होंठों के कालेपन को दूर करके इसे खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो दिन में लिप एक्सरसाइज बहुत अच्छा रहेगा । इसके लिए खूब हंसें। हसन व8से भी आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है ।होंठो में कंपन करते हुए दिन में 6 से 7 बार अवश्य मुस्कराएं हसे ।

होठों की त्वचा में कोई तैलीय ग्रंथि नही  होती इसलिए रात में सोने से पहले  लिप बाम  लगाकर जरूर सोएं। 

गलत जीवनशैली की वजह से उदाहरण स्वरूप – धूम्रपान करना, सही आहार न लेना और तनाव लेना

 फटे  होठों पर गर्म रोटी पर लगा घी लगाये बहोत  लाभदायक होता है। 

एक चम्मच घी और एक चम्मच मलाई को फेटकर  इसमें केसर मिलाकर फ्रीज़ में रख दें  कुछ देर बाद उसे होठों पर लगाकर रखें। फिर गीली  रुई से साफ़ कर दें। यह होठों को कोमल तथा मुलायम बनाता है और साथ ही इन्हे गुलाबी रंगत प्रदान करता है। 

अनार भी होठों के लिए वरदान हैं उससे होठों की गुलाबी रंगत तो बरकरार रहती ही है ,साथ मे होठों को प्राकृतिक तरिके से मॉइस्चराइजर का काम भी करता है अनार के कुछ दाने को लेकर पेस्ट बना ले और होठों प्रभालके हाथों से उस पेस्ट जो लेकर मसाज करें और ओहिर सूखने के लिए चोर दे उसके बाद ठंडे आणि से सतुब करते हुए धूल लें

नींबू का इस्तेमाल हम काले घेरों को दूर करने के लिए अक्सर करते हैं। हम निम्बू का इस्तेमाल होठों के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं. नींबू के ब्लीचिंग क्वालिटी होंठों के गहरे हो रहे रंग को कम करने में बहुत बढ़िया भूमिका निभाती है। अच्छा रहेगा अगर हम नींबू की कुछ बूंदों को अपने होंठों पर लगाकर सो जाएं तो एक-दो महीने तक ऐसा करते रहने से होंठों का कालापन खतम हो जाएगा।

होंठ पर कुछ लोगो अक्सर दाने, घाव निकल आते हैं या फिर सूजन हो जाती है। इन समस्याओं को नजर अंदाज ना करें डॉक्टर से सलाह लें ,जांच कराएं। होंठों की अधिकतर समस्याएं खराब और अनियमित खानपान और संक्रमण की वजह से उत्पन होती हैं। थकान और सिरदर्द अक्सर होना भी होंठों के लिए सही नहीं है, इसलिए डॉक्टर से सलाह लेते रहें जांच कराते रहें।

शरीर में पानी की मात्रा कंबहोने से उसका नकारात्मक असर होंठों पर भी दिखाई देता है। इससे होंठ काले होने लगते है। होंठ की नमी बनाये खने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं। रोज 2से 3 लीटर पानी पीने से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि इससे त्वचा में प्राकृतिक निखार भी बरकरार रहता है। होंठों की त्वचा मुलायम होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: