nabhi par tel lagane ke fayde

 नाभि में छुपा है आपकी सेहत और सुन्दरता का राज.(nabhi par tel lagane ke fayde)

health benefits of belly button oiling

nabhi par tel lagane ke ayde. beauty and health benefits of belly button oiling.अक्सर लोगों को जब भी हेल्थ या स्किन संबंधित कोई परेशानी होती है तो वो कई तरह की महंगी दवाई और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. नाभि हमारे शरीर का केंद्र बिंदु हैं और इसी से शरीर के लगभग सभी अंगों की रक्त वाहिनियां जुडी रहती हैं। आप सिर्फ नाभि में तेल लगाकर बिना पैसै खर्च किए ही साधारण तरीके से स्किन से जुड़ी बहुत सारी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. benefits of belly button oiling.

ये स्किन के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है आयुर्वेद में बहुत सारी सेहत की समस्याओं का हल नाभि के रास्ते निकाला जाता है जब आप नाभि में अलग-अलग तरह का तेल डालते हैं तो सेहत और ब्यूटी से जुड़े आपको बहुत सारे लाजवाब फायदे पहुंचते हैं। अगर हम समस्या के हिसाब से नाभि पर तेल लगाएं तो यह तरीका जल्द से जल्द हमारे शरीर पर असर करता है। ये तेल शरीर के सारे ऑर्गन्स को न्यूट्रिशन देते हैं। इससे कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम को कंट्रोल किया जा सकता हैं।  चलिए आज हम आपको नाभि में अलग-अलग तेल व उससे मिलने वाले अलग अलग स्किन और सेहर से संबंधित फायदों के बारे में बताते हैं।

नीम का तेल

ज्यादातर लोग कील, मुंहासों की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं. क्योंकि ये हमारी खूबसूरती में ग्रहण लगाने ,हमारे चेहरे को बदसूरत बनाने का काम करते हैं. लेकिन अब आप बहुत आसान तरीके से कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. जिसके लिए रोजाना सोने से पहले और सुबह उठने के बाद नाभि में नीम का तेल जरूर लगाएं. जल्द ही आपको मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा आपको खुजली, त्वचा पर लाल चकत्ते जैसी कोई प्रॉब्लम हैं तो वह भी दूर होगी। नाभि में Lemon oil लगाने से भी दाग धब्बे भी दूर होते हैं। और चेहरा चमकदार होता है ।

सरसों का तेल

सरसों का तेल नाभि पर लगाने से घुटने के दर्द में भी बहुत राहत मिलती है। रोज नाभि पर सरसों का तेल लगाने से सर्दी जुकाम और कफ की परेशानी दूर होती है .हर रोज सरसों का तेल लगाने के काफी फायदे हैं| इससे होठ फटने की समस्या दूर हो जाती है और फटे हुए होठ मुलायम भी हो जाते हैं| इसके अलावा इस उपाय से आँखों की जलन, खुजली, और खुश्की भी दूर होती है| नाभि पर सरसो तेल लगाने से हमारे चेहरे की रंगत बढ़ जाती है, चेहरा चमकदार होता है   हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। पिंपल्स और दाग-धब्बे ठीक होते है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल लगाने से त्वचा का रंग निखर जाता है। बादाम में विटामिन ई के अलावा और भी बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। इसे नाभि में डालने से आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं। चेहरे पर शाइन लाने और ड्राईनेस खुश्की खत्म करने के लिए नाभि में रात को सोने से पहले 2 बूंदे बादाम तेल की डालें। चेहरे पर ग्लो नहीं है तो रोजाना सोने से पहले नाभि पर बादाम का तेल लगाएं. इससे स्किन चमकदार और मुलायम होगी.

 नींबू का तेल

आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग-धब्बे है तो आप रात को सोने से पहले और नहाने के बाद अपनी नाभि में नींबू का तेल लेमन आयल लगा सकते है. नींबू में विटामिन सी होता है ।जो लोग चेहरे पर पड़े काले निशानों, झाइयों से परेशान हैं उन्हें नींबू का तेल अपनी नाभि और चेहरे पर लगाना चाहिए। हफ्तेभर में आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा .

 गाय का घी

अगर आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा बच्चों जैसी कोमल और मुलायम हो जाए तो गाय के दूध से बने मक्‍खन या घी का इस्‍तेमाल अपनी नाभि में करें। इससे होठों और तलवों के फटने की समस्या भी दूर हो जाएगी। अगर आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा खुरदरी या फिर हार्ड है तो नहाने के बाद नाभि पर देसी घी लगायें ह. इससे आपकी त्वचा में ग्लो आ सकता है.

नारियल तेल

आंखों में सूखापन, कमजोरी या बालों के रूखेपन है उससे परेशान हैं तो रोजाना सोने से पहले नारियल तेल की 3 -7 बूंदें नाभि में डालें और इसे नाभि के आसपास के हिस्से पर गोलाई में circular motion में फैलाएं. इससे आपको लाभ होगा. नाभि में नारियल तेल डालेंगे तो आपको सिर्फ खूबसूरत त्वचा ही नहीं मिलेगी इससे महिलाओं की प्रजनन क्षमता भी बढ़ती हैं जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी या पीरियड से जुड़ी दिक्कत है उन्हें नाभि में नारियल तेल लगाना चाहिए। कोकोनट या ऑलिव आइल को नाभि में लगाने से महिलाओं के हार्मोन संतुलित होते हैं और गर्भधारण की संभावना और बढ़ती है।

 जैतून का तेल

अगर आप आपने बालों में मजबूती चाहते हैं तो रात को नाभि में 2-3 बूंदें जैतून तेल की डाल कर तब सोएं। इससे आपके बालों में शाइन भी आएगी और मजबूती भी। 

ब्रांडी 

 माहवारी से संबंधित समस्याओं से आजकल हर दूसरी-तीसरी महिला पीड़ित है। अगर पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द हो तो रूई के फाहे में थोड़ी सी ब्रांडी लगाकर नाभि में लगाने से ये दर्द तुरंत दूर हो जाता है।

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल जिसे castor oil भी कहते है नाभि में अरंडी का तेल रोजाना सोने से पहले नाभि में 3 से 7 बूंदें डालें. हल्के हाथ से मसाज करें और इससे जोडों का दर्द दूर होगा. शरीर में लचक भी बनी रहती है.

अल्कोहल

सर्दियों में कुछ लोग खांसी-जुकाम जैसी परेशानी से परेशान रहते है. अगर आप आसानी से इस समस्या से राहत पाना चाहते है, तो नाभि पर अल्कोहल लगा सकते है. याद रखें इसे केवल अपनी नाभि में 2 से 3 बूंदें ही डालें.

रोज नाभि पर त्रिफला का घी लगाने से साइनस और ब्रेन से संबंधित समस्या दूर होती हैं।


नाभि में मौजूद मैल के कारण बैक्टीरिया और फंगस के पनपने की संभावना होती है। इसलिए कोई भी संक्रमण बढ़ सकता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप संक्रमण को दूर करने वाले असरदार तेलों का प्रयोग करके नाभि को नम बनाकर रखें। और नाभि की साफ़ सफाई का ध्यान रखें.

One thought on “nabhi par tel lagane ke fayde

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: