15-health-benefits of mango

15-health-benefits of mango आम एक ऐसा फल है जिसे हमारे देश मे फलों का राज कहा जाता है। शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसे आम अच्छा न लगता हो । इसका वानस्पतिक नाम मेगीफेरा इंडिका है सामान्य नाम मैंगो, आम संस्कृत में इसे आम्र कहते है और भी बहुत नाम है आम के । 15-health-benefits of mango आम विटामिन, प्रीबायोटिक डाइट्री फाइबर्स, पॉलीफेनोलिक फ्लेवेनोएड एंटीऑक्सीडेंट्स, और मिनरल्स से भरा होता है। इसमें कई तरह के विटामिंस जैसे कि विटामिन A, C भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर की संपूर्ण सेहत के लिए उपयोगी है।

आम में पाए जाने वाले पोषक तत्व- Mangoes nutritional element

आम में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, कॉपर, फोलेट (विटामिन बी 9) और पोटेशियम होता है। आम हमारे शरीर के दैनिक आहार फाइबर की आवश्यकताओं का 40% तक प्रदान करने की छमता रखता है । यूएसडीए( अमेरिकी कृषि विभाग) के अनुसार, 100 ग्राम आम में 13.66 ग्राम चीनी होती है, जिसमे से 2.01 ग्राम ग्लूकोज या डेक्सट्रोज 6.97 ग्राम सुक्रोज, और 4. 68 ग्राम फ्रुक्टोज या फ्रूट शुगर होता है। कोई भी व्यक्ति आम के मीठे स्वाद का आनंद ले सकता है। यह फल एस्कॉर्बिक एसिड, कैरोटीनॉइड और फेनोलिक यौगिकों जैसे आहार एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है। एक आम में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली, आँखों का स्वास्थ, पाचन तंत्र, त्वचा को साफ करना और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक है।आम में 90% शुगर होता है, इसलिए यह डायबिटीज वाले किसी भी व्यक्ति के ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकता है। आम खाने के बाद ब्लड शुगर में वृद्धि हो सकती है।आम के बारे में एक और सकारात्मक बात यह है कि यह पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है: 100 ग्राम आम में लगभग 168 मिलीग्राम पोटेशियम होता है और पोटेशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण खनिज माना जाता है।

आम के फायदे(15-health-benefits of mango) :-

15-health-benefits of mango
15-health-benefits of mango

1) कोलेस्ट्रॉल

जिन्हें कोलेस्ट्रॉल के खतरे से बचना है, वो भी आम का सेवन कर सकते हैं।आम में फाइबर और विटामिन सी प्रचुर मात्र में है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल के संतुलन बनाने में मदद मिलती है आम में काफी मात्रा में न्यूट्रासिटिकल (nutraceutical) मौजूद होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक हो सकता है है जिन्हें कोलेस्ट्रॉल के खतरे से बचना है, वो आम का सेवन कर सकते हैं। यह एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में भी सहायता करता है।आम में उच्च मात्रा में मौजूद पेक्टिन विटामिन सी, और फाइबर कोलेस्ट्रॉल, खराब’ एल.डी.एल (LDL )कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है।इसके अतिरिक्त, आम पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो नर्वस सिस्टम में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इससे हृदय की गति और रक्त चाप नियंत्रण में रहता है इससे दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

2) पाचन शक्ति में सुधार(mango improve digestion system)

आम का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से भी आराम मिल सकता है।आम में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री पाचन और मल त्याग करने की कार्य को उत्तेजित एवं नियमित करने में बहुत सहायक है। यह फल कब्ज और पेट के अल्सर से राहत प्रदान करने में भी सहायक हैआम में ऐसे एंजाइम है जो कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के पाचन को बढ़ा देते हैं, जिससे भोजन को उर्जा में बदलने की प्रक्रिया बढ़ जाती है। नियमित आधार पर दोनों ही कच्चे व पके हुए आम खाने से पाचन शक्ति में सुधार आता है और विभिन्न प्रकार के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों का खतरा कम हो जाता है।आम फाइबर का अच्छा स्त्रोत है, इस कारण से भी पाचन शक्ति में सुधार होता है ।इसमें लैक्सेटिव (laxative) यानी पेट को साफ करने का गुण होता है।

3) लू लगने पर कच्चा आम के फायदे( Mango benfits for Heat Stroke)

भारत के कई क्षेत्रों में आज भी लू लगने पर आम पन्ना का उपयोग करते हैं। हीट स्ट्रोक होने का खतरा कम करने के लिए, यह जरूरी है कि शरीर में तरल पदार्थ का स्तर उच्च हों। आम पोटेशियम का समृद्ध स्रोत है, जो की शरीर में सोडियम के संतुलित स्तर को बनाये रखने में सहायक है। शरीर में संतुलित सोडियम का स्तर, लू लगने से बचाव करता है।गर्मी के दिनों में पके हुए एवं कच्चे आम दोनों का ही सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलेगी और वह पुनः हाइड्रेट भी हो जाएगा। लू को मात देने में कच्चे आम का रस अधिक प्रभावशाली होता है।

4) आंखों के लिए आम खाने के फायदे(Mango for Eye Health )

आम हमारी आँखों के लिए भी एक टॉनिक की तरह है ।उम्र के साथ आंखों की रोशनी कम होना सामान्य है, लेकिन कम उम्र में ही ऐसा हो, तो इसका मतलब यह है कि पोषक तत्वों की कमी के कारण ऐसा हो रहा है। खासकर, विटामिन-ए की कमी का असर आंखों की रोशनी पर पड़ता है और आम में उच्च मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो की आँखों के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। आम में बीटा कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन जैसे फ्लावोनोइड्स भी अच्छी मात्रा में निहित है, जो अच्छा दृष्टि के लिए आवश्यक.विटामिन ए अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देता है और मोतियाबिंद, रतौंधी, मुलायम कॉर्निया शुष्क आँखें, धब्बेदार अध: पतन, और सामान्य नेत्र असुविधा जैसे विभिन्न आंख से संबंधित परेशानियों से आँखों की रक्षा करता है।

5) स्मरण शक्ति को तीव्र करता है आम(Mango for Memory power)

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक अध्ययन से सिद्ध हुआ है कि आम के अर्क में कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिससे याददाश्त तेज होती है और थाईलैंड में हुए एक अन्य अध्ययन में आम में न्यूरोप्रोटेक्टिव (neuroprotective) गुण होने की पुष्टि की गई है .आम में मौजूद बायोएक्टिव घटक दिमाग को स्वस्थ रखता हैआम में उपस्थित ग्लुटामिन एसिड स्मृति को बढ़ावा देने और मानसिक सतर्कता को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। आम दिमाग को तेज रखने के लिए और याददाश्त मजबूत करने में भी मदद करता है।

6) आम रस के फायदे कैंसर से लड़ने के लिए( Mango for Cancer treatment )

आम के स्वास्थ्य लाभों में से एक है कैंसर से लड़ने की इसकी क्षमता। आम के फल के गूदे में कैरोटिनॉइड, एस्कॉर्बिक एसिड, टरपेनोइड्स और पॉलीफेनॉल्स होते हैं। इन तमाम खूबियों के कारण आम में कैंसर के खतरे को कम करने का गुण होता है आम में मौजूद एंटीकैंसर गुण को मैंगिफरिन (mangiferin) का नाम दिया गया है, जो फलों में पाया जाने वाला यौगिक है .मैंगिफरिन पेट व लिवर में कैंसर कोशिकाओं और ट्यूमर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है 

7 ) दिल के लिए आम खाने के फायदे (mango benfits for heart)

यह ह्रदय के लिए बहुत अच्छा टॉनिक है . जो लोग बहुत जल्दी घबरा जाते है जिनको बाहुत जल्दी डर लगता है जिनको अपने हार्ट की ताक़त बढ़ानी है उनके लिए बहुत उपयोगी है ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए लोग खाने का खास ध्यान रखते हैं। अगर आप मौसमी फल आम को भी अपने खाने में शामिल कर लें, तो दिल अच्छी तरह स्वस्थ हो सकता है। आम के सेवन से दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

8) रोग प्रतिरोधक शक्ति के लिए आम के फायदे(mango benefits to improve immunity)

अगर रोग प्रतिरोधक छमता अच्छी है तो आप बहुत सी बिमारियों से आसानी से लड़ सकते है । मौसम के बदलाव के साथ बहुत से सक्रमण का शिकार हो जाते है लोग ऐसे में रोग प्रतिरोधक छमता अच्छी हो तो आसानी से बचा जा सकता है ।आम में विटामिन C प्रचुर मात्र में पाया जाता है जो हमारे शारीर की रोग प्रतिरोधक छमता को सुधारने में बहुत सहायक सिद्ध होता है

9) संभोग और शुक्राणु के लिए आम के फायदे

यह शरीर में वीर्य शुक्र धातु बढाने का काम करता है और मैथुन शक्ति के लिए उपयोगी है.आम में कामोत्तेजक (aphrodisiac) गुण मौजूद होते हैं, जो संभोग की इच्छा को बढ़ा सकते हैं,इसके साथ ही आम में मौजूद विटामिन-ई और बीटा-कैरोटीन (vitamin E and beta-carotene) का मिश्रण शुक्राणुओं को नष्ट होने से बचा सकता है.आम में विटामिन ई अधिक पाया जाता है और इससे सेक्स क्षमता बढ़ती है. साथ ही ये पौरुष बढाने वाला फल भी माना गया है .

10) अस्थमा या दमा के लिए आम के फायदे(mango benefits for asthama)

आम में एंटी-अस्थमैटिक गुण मौजूद होते हैं, जिस कारण दमा के मरीजों के लिए यह लाभकारी हो सकता है ।विटामिन-सी एलर्जी की समस्या को कम कर सकता है और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है.और आम में ये सभी तत्त्व पाए जाते है

11) हड्डियों के लिए आम के फायदे(mango is beneficial for Bone’s)

आम में विटामिन-ए और सी के साथ ही कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत व स्वस्थ रखने में सहायता करता है.आम में ल्यूपॉल (lupeol) नामक एक यौगिक भी होता है, जो सूजन और गठिया से बचाव कर सकता है 

12) त्वचा के लिए आम के फायदे( beauty and skin benefits of mango)

यह त्वचा की रंगत बढाता है इसलिए इसे स्त्री प्रिय कहा गया है जिनका चेहरा ड्राई है या चेहरे की चमक उड़ गई है तो आम इसमें बहुत उपयोगी है.इसलिए आम को स्त्रीप्रिया भी कहा गया है । एक चीनी अध्ययन के अनुसार, आम में मौजूद पॉलीफेनोल एंटीकैंसर गतिविधि को प्रदर्शित करते हैं, जो त्वचा के कैंसर को रोक सकते हैं। आम में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन (विटामिन-ए का ही एक रूप) पाया जाता है। एक जर्मन अध्ययन के अनुसार ये कैरोटीनॉयड त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं .आम में मौजूद विटामिन-ए त्वचा को स्वस्थ बनाता है और झुर्रियों के शुरुआती लक्षणों को कम कर सकता है 

13) महिलाओं के लिए फायदेमंद(mango health benefits gor woman)

जिन महिलाओ के गर्भाशय में सुजन आ जाती है जिनको बहुत ज्यादा खून जाता है सफेद पानी की समस्या के साथ साथ बहुत ज्यादा गर्मी लगने पर आम एक उत्तम दवा सिद्ध हो सकता है।आम त्वचा की रंगत बढ़ता है और महिलाऐं त्वचा को लेकर काफी संवेदनशील होती है ।उनके लिए आम का सेवन बहुत ही फायदेमंद सिद्ध हो सकता है ।

14) वात रोग में आम के फायदे

आयुर्वेद के अनुसार वात पित्त कफ के बिगड़ने से सारी बीमारियां उत्पन्न होती है ।और आम वात को ख़तम करता है.गर्मियों में वायु बढ़ता है । इसलिए यह गर्मियों में उपयोगी होता है।

15) आम ठंडा है नेचर में और पित्त को शांत करता है . यह कफ को बढ़ाता है

आम कैसे खाएं ?

आम खाने का सर्वश्रेष्ठ तरीका चूसकर खाना है क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार आम चूसकर खाने पर ठंडा हल्का और पचने में हल्का होता है .आम को काट करके खाने में आम भारी होता है पचने में और ज्यादा समय लगता है ।

वैसे तो बहुत से फलों के साथ दूध वर्जित है पर आम एक ऐसा फल है जिसे दूध के साथ भी लिया जा सकता है और उसके फायदे भी है । पका आम दूध के साथ जरुर उपयोग करना चाहिए।दूध के साथ आम का प्रयोग करने पर ये वात और पित्त के रोग को कम करते है खाने में स्वादिष्ट होता है शरीर बनाने का काम करता है वजन बढ़ाने का काम करता है।

आम के बारे में ये जानकारी आपको कैसे लगी कमेंट करके जरूर बताइयेगा ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: