15 fruit plant in pot

फलो के शौकीन बहुत लोग है पर जगह न होने की वजह से फल लगाना संभव नही हो पाता है ।या तो घर मे मिट्टी वाली जगह नही या फिर फ्लैट में रहते ऐसे में फलों के पौधे का शौक नामुमकिन सा लगता है पर आज हम आपको उन फलों के नाम बतायेगे जिन्हें आप बहुत ही आसानी से गमलों में लगा सकते है । और जैसे फूलो का शौक गमले में पूरा करते फलों का भी कर सकते है ।पर गमले में फल पाने की राह इतनी आसान नही ।या यूं कहें कि गमले में बागबानी करना आसान काम नही गमले में बागवानी में आपको ज्यादा समय देना पड़ता पौधों को । गमले में बागवानी करने के लिए खाशकर अगर फलो की बागवानी की बात कर रहे हो तो सबसे पहले सही आकार के गमले का चुनाव बहुत जरूरी है ।फलों की बागवानी के लिए गमले थोड़े बड़े आकार के लेना बहुत जरूरी है। साथ ही उनके पोषण का समय-समय पर ध्यान देना जरूरी है ।गमले में सीमित जगह और सीमित मिट्टी में अगर फल लेना है तो भरपूर पोषण पौधों को देना बहुत जरूरी है ।तो अब हम उन पौधों के बारे में बतायेगे जिन्हें आप गमले में भी आसानी से लगा सकते हैं।

(1) Strawberry

15 fruit plant in pot

Strawberry वैसे तो साल भर उगाया जा सकता है पर इसके लिए तापमान कम से कम 15 डिग्री से २८ डिग्री तक होना चाहिए । ज्यादा तापमान में ये पौधा मर जाता है। इसलिए ये फलदार पौधा ठन्डे प्रदेशों में साल भर उगाया जा सकता है पर कुछ जगहों जैसे नार्थ इंडिया में इसे सितम्बर से लेकर मार्च तक आसानी से फल लिया जा सकता है .इसके लिए गमला बनाते हुए यह ध्यान देना जरूरी है की पानी तुरंत निकल जाये रुके न गमले में वरना फल और पौधे दोनों खराब हो जायेगे .इसकी मिटटी एसिडिक प्रकृति की होनी चाहिए ।तभी अच्छे फल मिलेंगे ।इसकी उम्र 4 से 5 साल की होती है इसका p .h 5.5 से 6.5 हो तो बहुत अच्छा होता ही इसमें कैल्शियम वाले फ़र्टिलाइज़र नही देना चाहिए । इसको उगाना इसलिए भी आसान हो जाता क्योकि ये छोटे गमले में भी आसानी से उग जाता है।इसे हैंगिंग पॉट में भी लगाया जा सकता है।हैंगिग पॉट में काफी खुबसूरत लगते है ये ।आपके गार्डन की खूबसूरती भी बढ़ाएंगे और फल भी देगे ।

(2)Calamondin ऑरेंज

15 fruit plant in pot

calamondin orange वैसे तो कुछ लोग इसे डेकोरेटिव plant की तरह लगाते है पर इसके फलों का खाने में भी उपयोग किया जाता है.ये rutatia फैमिली से सम्बंधित है। इसका फल संतरे की तरह दिखने वाला बहुत ही छोटे आकर का होता है ।इसके छिलके बहुत पतले होते है और ये स्वाद में निम्बू की तरह खट्टे होते है । इनके फलो का उपयोग जूस बनाने आचार बनाने या चटनी किसी भी तरह से कर सकते है। इसको हम 12 इंच के गमले में भी आसानी से उगा सकते है .इसे अंदर या बाहर दोनों जगह लगा सकते है पर फल पाने के लिए 3 से 4 घंटे की धुप बहुत जरूरी होती है . इसे जैविक खाद वाली मिट्टी में लगाये।

(3) निम्बू (Lemon):

15 fruit plant in pot

बहुत जायकेदार रस से भरे हुए इसके छिलके पतले होते है ,ये लगभग साल भर फल देते है आजकल सभी नर्सरी में इस तरह के पौधे आसानी से मिल जाते है .इसके लिए हल्की एसिडिक मिटटी और जैविक खादसे भरपूर हो बहुत अच्छी होती है। इसके पौधे को गर्माहट और नमीयुक्त मौसम उपयुक्त होता है ।इसलिए इसे धुप वाली जगह पर ही रखें ।और बहुत गर्मी के मौसम में पानी का छिडकाव करते रहे ताकि नमी बरकरार रहे .जब पौधा बढ़ रहा हो तो नाइट्रोजन फ़र्टिलाइज़र दे और फूल आने के समय फास्फोरस युक्त फ़र्टिलाइज़र दे सकते हैं .

(4)अमरुद (guava) :

15 fruit plant in pot

अमरुद का पौधा भी आसानी से गमले में लगाया जा सकता है इसमें कई वैरायटी आपको मिल जायेगी। गमले में फलदार पौधा लगाने के लिए आपको ग्राफ्टेड या कलम विधि से लगाया गया पौधा ही चुनना चाहिए इसमें फल जल्दी आते है .बिज से उगाये हुए पौधे में फल आने में बहुत समय लगता है अमरुद के लिए गर्म और सुखा मौसम उपयुक्त होता है .इसे हर तरह की मिटटी में उगाया जा सकता है पर गमले में उगाने के लिए इसकी मिटटी में खाद की मात्र पर्याप्त होनी जरूरी है ।अमरुद के पौधे को हम 15 से 20 इंच के पॉट में उगा सकते है .।अमरुद का पौधा साल में दो बार फल देता है इसलिए .इसको खाद की जरूरत भी ज्यादा होती है .इसलिए इसको समय समय पर खाद देते रहना चाहिए। और समय समय पर मोइक्रोन्यूट्रिएंट्स स्प्रे करते रहना चाहिए .अमरुद तेजी से बढने वाला पौधा होता है और इसके फूल इसके नये ब्रांच पर ही आते है इसलिए जब आप गमले में लगाते है तो फल लेने के बाद इसकी कटिंग करते रहना चाहिए .

(5) अंजीर

15 fruit plant in pot

अंजीर को गमले में आसानी से लगाया जा सकता है इसकी मिटटी हल्की एसिडिक होनी चाहिए। अंजीर फैलने वाला पौधा है नर्सरी में इसकी कई वराइएटी मिल जाती है इसके फल भी अमरुद की तरह दो बार तैयार होते है एक बार पतझड़ नमें एक बार गर्मियों में .इसको कम से कम तीन चार घंटे की सूर्य की रौशनी जरुर मिलनी चाहिए इसको पानी की जरूरत कम पडती है इसलिए पानी तभी डालें जब इसकी मिटटी की उपरी सतह सुखी दिखे .अंजीर की नए शाखाओं पर ही फल लगते है इसलिए फल लगने के बाद इसकी कटाई कर दे ताकि उचाई भी नियंत्रित रहे और नई शाखाएं भी आये जिससे ज्यादा फल मिल सकें।

(6) अनार

15 fruit plant in pot

अनार को भी हम गमले में आसानी से ऊगा सकते हैं और उनमें फल भी ले सकते है ।परंतु गमले में लगाने के लिए कलम विधि से लगाया हुआ पौधा ही चयन करें। इनमे एक साल के अंदर फल आने लगते हैं।इनके लिये 18 से 20 इंच के गमले का चयन करना चाहिए

(7) आम

15 fruit plant in pot

आम का पौधा वैसे तो बहुत बड़ा होता है पर कुछ किस्में ऐसे होती हैं जिन्हें आप आसानी से गमले में ऊगा सकते है और उनसे फल भी ले सकते है पर जो भी पौधा ले कलाम विधि ये या ग्राफ्टेड पौधा ही ले गमले में लगाने के लिए। आम के पौधे में फल लेने के लिए समयानुसार आर्गेनिक खाद भी देते रहें ।जिससे पौधा फल देने के लिए तैयार होगा

(8)अमरक (starfruit)

15 fruit plant in pot

Starftuit का पौधा भी आप गमले में लगा सकते है और उससे फल ले सकते है ।इसके लिए भी गमले का साइज पौधे के अनुसार चुने जब पौधा बड़ा हो तो 18 से 20 इंच के गमले में लगाये।

(9) शहतूत

15 fruit plant in pot

शहतुत इसके फल बहुत ही स्वादिष्ट होते है इसमें दो किस्में होती है एक हरी और एक काली काली वाली खट्टी होती है और हरी वाली मीठी होती हैं। गमले के लिये हरी वाली का ही चयन करें तो अच्छा है ये ग्राफ्टेड होते है और फल जल्दी आते है इनमे।

(10) संतरा

15 fruit plant in pot

संतरा को भी आसानी से गमले में लगाया जा सकता है आप किसी भी नर्सरी से अच्छी किस्म के संतरे का पौधा लाकर लगा सकते है ।

(11) Dragon fruit

15 fruit plant in pot

ड्रैगन फ्रूट कैक्टस की प्रजाति के पौधे का फल है जो कि खाने में काफी स्वादिष्ट होता और बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है इसको कटिंग से भी उगाया जा सकता है और इसकी पौध लेकर भी आप लगा सकते है ।इनको गमले में आसानी से उगाया जा सकता है ।

(12) Cherry

15 fruit plant in pot

चेरी का प्लांट भी आप गमले में लगा सकते हैं और ये देखने मे भी बहुत खूबसूरत लगते ।किसी नर्सरी से इनकी पौधे लाकर आप गमले में इनको लगा सकते है

(13) चीकू

15 fruit plant in pot

चीकू को भी आप गमले में लगा सकते है।और इनसे एक साल के अंदर ही फल ले सकते है पर फलों वाले पौधे जिनको आप गमले में लगा रहे उनको पोषण की भरपुर आवश्यकता होती है तो फल पाने के लिए आपको समय समय पर खाद पानी का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा

(14) अंगूर

15 fruit plant in pot

अंगूर एक बेल वाला फल है इसे आप कलम विधि से आसानी से लगा सकते है कही भी अंगूर का पौधा दिखे तो आप इसकी कटींग लेकर लगा सकते है बहुत आसानी से इसकी कटिंग लग जाती है । या फिर नर्सरी से पौधे लेकर लगा सकते है क्योंकि अंगूर बेल वाला पौधा है तो थोड़ा बड़ा गमले का चुनाव करे जब पौधा बड़ा हो जाये तो आप बड़े गमले में लगा दें ।या फिर पहले से ही बड़े गमले का चुनाव करे। गमले में फल लेने के लिए समय समय पर आप खाद पानी देते रहिये क्योकी एक सीमित जगह और सीमित मिट्टी में पौधे को बढ़ने के लिए भरपूर पोषण चाहिए ।

(15) खरबूजा (musk melon )

Muskmelon एक बेल वाला फल है ।इसे गमले में आसानी से उगाया जा सकता है

Leave a Reply

%d bloggers like this: