Banana peel fertilizer for plants (kele ke chilke ka fertilizer)


केले के छिलके का फ़र्टिलाइज़र बहुत ही बढ़िया और आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र (खाद )होता है ये एक ऐसे खाद है जिसे आप बहुत ही आसानी से घर पे बना सकते है और बहुत सारे फल और फूल अपने पौधे से पा सकतेहै । ऐसे बहुत से लोग है जिनको ये शिकायत होती है कि मेरे पौधो में फूल नही आ रहे या फिर पौधे हेल्दी है पर फूल या फल नही आ रहे।उसकी वजह है आपके पौधे में पोषक तत्वों की कमी।

केले के छिलके में पाए जाने वाले तत्व magnesium aur potassium पौधौं में फूल और फल लाने में बहुत मददगार होता है ।केले के छिलके में बहुत सारे माइक्रो न्यूट्रिएंट भी पाए जाते है प्रोटीन की मात्र भी होती जिनकी पौधों को भी उतनी ही जरूरत होती है जीतनी की आपको।जब आप रेगुलर केले के छिलकों की खाद अपने पौधौं में डालते है तो फूलो और फलों से लद जाती है आपकी बगिया और ये बिल्कुल फ्री भी है आप केले के छिलके केले खाकर फेक देते है तो अच्छा होगा कि उसको अपने प्लांट्स का भोजन बना दे ताकि वो आपको बढिया फल और फूल दे ।

केले के छिलके की खाद दो तरह से बनाई जा सकती है एक तो तरल (liquid)दूसरी सूखी (dry)।हम आपको दोनों तरह की खाद बनाने सिखाएंगे ।इस अर्टिकल में

केले के छिलके की तरल खाद( banana peel liquid fertilizer)

केले के छिलके की तरल खाद बनाने के लिए हमे दो चीजें चाहिए ।केले का छिलका और पानी

बनाने की विधि

1) केले की तरल खाद

केले के छिलके की तरल खाद बनाने के लिए हमे 1 लीटर पानी एक डिब्बे या किसी ढक्कन वाले बर्तन में लेना है और 5 से 6 केले के छोटे छोटे टुकड़े करके डाल दे कम ज्यादा भी हो तो चलेगा ।कोई दिक्कत नही है । छोटे छोटे टुकड़े में काटने से केले के छिलके का सत निकलने में आसानी रहेगी जल्दी खाद बन जायेंगे । अब इसे 3 दिन तक छाया वाली जगह पर रख दे ।चौथे दिन आप उस पानी को उपयोग कर सकते है।पर सबसे महत्वपूर्ण बात उपयोग कैसे करना । इसके प्रयोग से पहले इसे dilute करना जरूरी है नही तो ये आपके पौधे को नुकसान भी पहुँचा सकता है। उपयोग करने से पहले 1 लीटर तरल खाद में 2 से तीन लीटर पानी मिलाए फिर आप उसे अपने सभी प्लांट में उनकी आवश्यकता अनुसार दे सकते है।ये बहुत ही आसान और बहुत की प्रभावी खाद है इसका परिणाम आपको एक हफ्ते में देखेने को मिल जाएगा।

2)केले की सूखी खाद

केले की सूखी खाद दो तरह से बना सकते है एक तरीका तो ये है केले के छिल्के को को अच्छी तरह धूप में सुख ले ।जब सुख जाए अच्छी तरह तो उसे पीस ले मिक्सी में या खलबट्टे में ।अब उसके पाउडर को या तो मिट्टी में 1 चम्मच मिला दे या फिर जब तरल खाद बनानी हो तो जैसे उपर बताया गया है यदि तरीके से तरल खाद भी बन जाएगी

तरल खाद का लाभ है कि वो पौधों को तुरंत एनर्जी देती है । और पौधे की जड़े तुरन्त उससे भोजन ले लिए है सुखी खाद धीरे धीरे आपके पौधौं को पोषित करती रहती है

इन सबके अलावा आप खाद नही बना पा रहे है या समय की कमी है तो आप डायरेक्ट केले के छिलकों को अपने गमले की मिट्टी में दबा सकते है ।ऊपर से मिट्टी की एक परत बिछा दे पर ध्यान रखें इस तरह की विधि में फंगस और कीड़े लगने का भी डर रहता है तो थोड़ी सावधानी से।मानसून में इस विधि का प्रयोग बिल्कुल भी न करे। पौधे में कीड़े और फंगस लगा जाएँगे इसलिए सबसे सुरक्छित तरीका सुखी खाद और लिक्विड खाद ही है ।

तो जल्दी से केले ले आये केले खाइये स्वस्थ रहिये और उसके छिलके से अपने पौधों का भोजन तैयार करिये ।हैप्पी गार्डनिंग फॉस्टन ये रेसिपी आपको कैसे लगी कमेन्ट करके जरूर बताइयेगा।

5 thoughts on “Banana peel fertilizer for plants (kele ke chilke ka fertilizer)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: