beetroot fertilizer for plant

beetroot fertilizer for plant। पौधों की बढ़त के लिए खाद (fertilizer ) एक बहुत ही जरुरी तत्त्व है .जैसे हम मनुष्यों को जीने लिए खाना पानी जरुरी होता है,वैसे ही पौधों को जीवित रहने के लिए खाद पानी मिटटी की जरुरत होती है .पौधों को भी ऐसे खाद देने चाहिए जिनमे हर तरह के पोषक तत्व उन्हें मिले ।जो की एक खाद से संभव नही है । और सबसे जरुरी बात वो खाद आर्गेनिक हो ।आर्गेनिक खाद मिटटी की गुणवत्ता को बढ़ाती है जबकि केमिकल वाली खाद उस समय तो तुरंत पौधों को पोषण देती है परन्तु लम्बे समय के लिए उपयुक्त नही है लम्बे समय तक केमिकल खाद पौधों की उर्वरा शक्ति को कम कर देती है . इसलिए हमें कोशिश करना चाहिए की हम आर्गेनिक खाद का ही उपयोग ज्यादा करें .beetroot fertilizer for plant

केमिकल खाद की जगह आर्गेनिक खाद का उपयोग अगर हम अपने गार्डन में या खेतों में करेगे तो वो हमारे पौधों और फलों की गुणवत्ता को बढ़ा देते है .और मिटटी को कोई नुकसान नही करते है । साथ ही अगर थोडा बहुत ज्यादा खाद भी दे दिए तो वो पौधों को ज्यादा नुकसान नही करती है जबकि केमिकल खाद के ज्यादा प्रयोग से आपके पौधे मर भी सकते है .

अब सवाल ये है की आर्गेनिक खाद कहाँ से ले कैसे बनाएं आपके घर में ही इतने सारे खाद मौजूद है जिनक प्रयोग अगर आप सीख लें तो कभी भी आपको खाद खरीदने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी .जैसा की लोग कहते है गार्डनिंग महंगा शौक है पर महंगा उनके लिए है जिन्हें हर चीज radymade चाहिए थोडा सा एफर्ट अगर करेगे तो हमारे रसोइ में इतना waste होता जिसे हम खाद में बदल सकते है जिसमे को बहुत ज्यादा मेहनत भी नही करनी होगी .हमने एक पूरी लिस्ट बनाई है घर पर फ्री में बनने वाली 17 तरह के fertilizer की .आप केले के छिलके की खाद का आर्टिकल भी देख सकते .घर पर आप प्याज के छिलके का भी बहुत अच्छा फ़र्टिलाइज़र बना सकते है सरसों की खली का फ़र्टिलाइज़र भी पौधों के लिए वरदान से कम नही .

यहाँ हम आपको बतायेगे एक ऐसा fertilizer जो की बहुत ही आसानी से आप अपने घर में बना सकते है वो भी जिन चीजों को आप फ़ेंक देते है उनसे और वो एक सामग्री है चुकंदर (beetroot)

beetroot fertilizer for plant

चुकंदर

चुकंदर तो हम सभी के घरों में आता ही है .अक्सर हम जूस बनाते है सलाद बनाते है सब्जियों मे उपयोग करते है और नेचुरल कलर की तरह भी हम चुकंदर का उपयोग करते है .जूस बनाने के बाद बचे हुए पार्ट को अक्सर हम फेक देते है या फिर चुकंदर को छिलते हैं तो उसके छिलके को फ़ेंक देते है जिनमे बहुत सारे पोषक तत्त्व होते है आज हम उसी छिलके से जिसे आप बेकार समझ कर फेंक देते है पौधों के लिए एक बहुत ही स्ट्रोंग खाद बनाना बतायेंगे .

खाद बनाने की विधि

beetroot fertilizer for plant

चुकंदर का खाद बनाने के लिए आपको अपनी रसोई मे उपयोग किये हुए 2 या 3 चुकंदर के छिलके या फिर जूस निकलने के बाद बचे हुए भाग को ले लेगे .

खाद बनाने के लिए किसी बर्तन में दो लीटर पानी लेगे उसमे चुकंदर के छिलको को डालकर दो से तीन दिन के लिए छोड़ देंगे।

तीन दिन के बाद पानी को छान लेगे ।

खाद में 2 लीटर पानी और मिलाकर पौधों के और गमलो के साइज़ के हिसाब से सभी गमलो में खाद डाल देगे .

ये खाद आप हर हफ्ते या हर 15 दिन पर पौधों को दे सकते है एक महीने में आपको जादुई परिणाम देखने को मिलेगा .

चुकंदर की खाद में मिलने वाले पोषक तत्त्व :

जिंक (zinc)

कैल्शियम (calcium),

मैग्नीशियम (magnesium)

विटामिन A, B6

पोटासियम( potassium)

मगनीस (magnese)

आयरन (iron)

phosphours

सोडियम( sodium)

कार्बोहायड्रेट

अब इतने सरे पोषक तत्त्व को जिन्हें हम फेक देते है अगर उपयोग में लायें सही तरीके से तो पौधों को nutrient to मिलेगा है हमारे घर का कूड़ा भी उपयोग में आ जायेगा .और आर्गेनिक खाद का खर्चा भी बचेगा .और इसे बनाने में बहुत ज्यादा मेहनत एफर्ट भी नहीं करना पड़ेगा .घर में बनाये जाने वाले ऐसे खाद जिसे आप फ्री में बना सकते है उनकी लिस्ट आप चेक क्र सकते है 17-type-free-organic-fertilizer/

Leave a Reply

%d bloggers like this: