What is the best fertilizer for roses?

गुलाब के फूल सबके मन को मोह लेते है .जिनको भी बागवानी का शौक उनके गार्डन में गुलाब का पौधा जरुर रहता है .पर कभी कभी जानकारी के आभाव में हम उसकी खूबसूरती से वंचित रह जाते है पौधे तो लगा लेते है पर सही देखभाल और खाद के आभाव में पौधे में मनचाहा फूल नहीं ले पाते है तो आइये इस आर्टिकल में हम गुलाब की केयर और उसको क्या क्या खाद दिए जाते है What is the best fertilizer for roses? उनके बारे में जानेगे .

गुलाब के ऊपर पूरी जानकारी के लिए आप हमारा आर्टिकल पढ़ सकते है

1- जैविक खाद आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र What is the best homemade fertilizer for roses?

1. कॉफी सीड्स ( coffee seeds)

काफी पाउडर और इसके सीड्स दोनों पौधों के लिए बहुत अच्छा होता है आपके पास कॉफी सीड्स हैं तो इनको दरदरा पीसकर गुलाब के पौधों के लिए खाद के रूप में इस्तेमाल करें. या फिर पाउडर का इस्तेमाल करें इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, नाइट्रोजन और दूसरे जरूरी तत्व मौजूद होते हैं जो पौधों को बढ़ने में सहायक होते हैं.

2. चाय की पत्ती की खाद ( tea leaves fertilizer)

चाय की पत्ती की खाद गुलाब के लिए बहुत ही लाभकारी है गुलाब एसिडिक मिटटी पसंद करता है और चाय की उबली हुई पत्ती मिटटी की PH वैल्यू कम कर मिटटी को एसिडिक बनती है और मिटटी में नाइट्रोजन की मात्र की वृद्धि करती है .चाय के पत्तों में भी सभी बड़े पोषक तत्व, एन-पी-के, साथ ही कुछ खनिजों का पता लगाया गया। पीसी हुई चाय की पत्तियां एक बहुत अच्छा लिक्विड फ़र्टिलाइज़र बनाती हैं क्योंकि इसमें खनिजों, कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्वों के उच्च स्तर होते हैं जो पौधों को बढ़ने में मदद करते हैं।और अच्छे बैक्टीरिया भी आकर्षित करते हैं.

3. सरसों खली की खाद (musturd cake fertilizer)

सरसों कि खली में नाइट्रोजन 5.2 प्रतिशत, पोटाश 1.2 प्रतिशत तथा फास्फोरस 1.8 प्रतिशत पाया जाता है। इसलिए सरसों की खली जैविक खाद के रुप में तथा पशु पोषक तत्वों दोनों तरह से उपयोगी है।इस खाद का फसलों में प्रयोग करने से फसल को गुणकारी तत्व मिलते हैं, जिससे पैदावार अच्छी होती है और मिट्टी में पाए जाने वाले खतरनाक कीटाणु भी खत्म हो जाते हैं।

4. कम्पोस्ट खाद ( compost khad )

कम्पोस्ट खाद बहुत ही अच्छी आर्गेनिक खाद मानी जाती किसी फूलों और फलों के पौधे के लिए इसमें वो सभी तत्त्व मौजूद होते है जो हमारे पौधों के विकास के लिए आवश्यक होते है

5. प्याज के छिलके की खाद (onion peel fertilzer)

प्याज क छिलकों में कैल्शियम,पोटेशियम, फास्फोरस,मैग्नीशियम, जस्ता, सिलिकॉन, लोहा अच्छी मात्रा में पाए जाते है जो की पौधों के ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा काम करता है हैं।प्याज के छिलके से उर्वरक का पौधों पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है – यह जड़ को मजबूत करता है, कीटों से डरता है, मिट्टी की संरचना में सुधार करता है और अच्छा पोषण प्रदान करता है।

6. पत्तियों की खाद ( leaf compost )

पत्तियों की खाद में अच्छी मात्र में पोषक तत्त्व मिलते है और इनको बनाना भी बहुत आसान है सुखी पत्तियों की खाद फलों फूलो वाले पौधों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है और मिटटी को नरम बनाने में भी सहायक होती है

7. सफेद सिरका (white vineger)

सफेद सिरके का इस्तेमाल मिट्टी की अम्लीयता को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. गुलाब के पौधे के विकास के लिए एसिडिक मिटटी अच्छी होती है. हालांकि सिर्फ केवल सिरके का इस्तेमाल करना पौधों के खराब होने का कारण भी हो सकता है इसलिए जब भी सिरका उपयोग में ले उसे पानी में मिलाकर उपयोग करे 2 लीटर अपनी में आधा चम्मच सिरका डाले . इसके साथ ही दूसरे पोषक तत्वों को भी खाद में शामिल करें.

8. फिटकरी (alum)

फिटकरी कोई उर्वरक नही है ये मिटटी को एसिडिक बनाता है और मिटटी से फंगस हटाता है जैसा की हम पहले भी बता चुके है की गुलाब को एसिडिक मिटटी पसंद है तो फिटकरी एक अच्छा और सुरक्षित विकल्प है

9. केले के छिलके की खाद(bnana peel fertilizer)

केले के छिलके में पाए जाने वाले तत्व magnesium aur potassium पौधौं में फूल और फल लाने में बहुत मददगार होता है ।केले के छिलके में बहुत सारे माइक्रो न्यूट्रिएंट भी पाए जाते है प्रोटीन की मात्र भी होती जिनकी पौधों को भी उतनी ही जरूरत होती है जीतनी की आपको।जब आप रेगुलर केले के छिलकों की खाद अपने पौधौं में डालते है तो फूलो और फलों से लद जाती है आपकी बगिया और ये बिल्कुल फ्री भी है आप केले के छिलके केले खाकर फेक देते है तो अच्छा होगा कि उसको अपने प्लांट्स का भोजन बना दे ताकि वो आपको बढिया फल और फूल दे ।

10 .अक्वेरियम का पानी

अगर आपके घर में अक्वेरियम है तो सप्ताह में एकबार तो उसका पानी चेंज करते ही होंगे. इस पानी को फेंकने की बजाय गुलाब के गमलों में डाल देने से पौधे व फूल अच्छे रहते हैं.5. गुलाब के पौधों को कैल्शियम की भी भरपूर आवश्यकता होती है जो अंडे के छिलकों में मिलता है. तो अंडे के छिलकों को कूड़े में फेंकने से बेहतर है कि इनका चूरा बनाकर मिट्टी में मिला दें. यह गुलाब के पौधों के लिए बेहतर खाद साबित होगा.

11 वर्मी केंचुआ खाद varmi compost )

वेर्मी कम्पोस्ट खाद आर्गेनिक खाद में बहुत अच्छी मानी जाती है ये गाय के गोबर में केचुवो को रखकर बनाई जाती है .केचुए हमारे पौधों के लिए अच्छे होते है वेर्मी कम्पोस्ट पौधों को संपूर्ण पोषण देता है .ये हर बागवानी के शौक़ीन लोगो के पास होनी चाहिए क्योकि फूलों वाले पौधों पर गुलाब पर इनका बहुत अच्छा रिजल्ट मिलता है

12. बोन मील (bone meal)

बोन मील जानवरों की हड्डियों का चूरा है Bone Meal में पर्याप्त मात्र में फास्फोरस और कैल्शियम पाया जाता है। इसमें खाद की मात्रा कुछ इस तरह है NPK 2-22-0 या 3-15-0 | इसके फायदे कुछ इस तरह है

  • फास्फोरस का बेहतरीन माध्यम।
  • जड़ों का तेजी से विकास होता है
  • पूरे के तने में मजबूती।
  • कैल्शियम की भरपूर मात्रा।
  • फूलों की पैदावार और सेहत में मदद।
  • पौधों का ऑर्गेनिक विकास।

2- रासायनिक खाद

यूरिया

म्यूरियेट आफ पोटाश

राक सल्फेट

कैल्शियम

सिंगल सुपर फास्फेट

अमोनियम नाईट्रेट

एमोनियम सल्फेट

जिंक सल्फेट

चिलेटेड जिंक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: