5 type homemade shampoo for dry damaged hair

5 type homemade shampoo for dry damaged hair

वैसे तो बाजार में बहुत तरह के  शैम्पू मौजूद हैं . नये  आकर्षक ब्रांड और पैकिंग में मन को लुभाते है पर क्या वो शैम्पू आपके बालों को लम्बे समय तक खुबसुरत बनाये रखेगे ? जवाब होगा नही क्योकि उनमे इतना ज्यादा केमिकल होता है वो अपक बालों को स्वस्थ रखने की बजाय उनको हानि ही  पहुंचाएगा .ऐसे में हम घर के बने हर्बल शैम्पू को उपयोग करके अपने बालों को लम्बे समय तक खबसूरत लम्बे और घने बनाये रख सकते है .हर लड़की की चाहत होती है की उसके बाल हमेशा घने, स्वस्थ और चमकदार बने रहें। मगर तनाव और प्रदूषण की वजह से बाल कम उम्र में ही खराब होना सफ़ेद होना और गिरना शुरू हो जाते हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्‍याओं से परेशान हैं तो सबसे पहले अपना शैंपू बदलें। इसके लिए आपको किसी भी तरह के बाहर के शैम्पू खरीदने की आवश्‍यकता नहीं बल्‍कि घर पर बने हर्बल शैंपू बना कर ही इन परेशानियों का हल निकाला जा सकता है

(1)

शैम्पू बनाने की सामग्री

सामग्री: 100 ग्राम बीज निकला हुआ रीठा

100 ग्राम सूखा आंवला

100 ग्राम शिकाकाई

100 ग्राम मेथीदाना

नीम की पत्ती या पाउडर

निम्बू

विधि:

रीठा, आंवला, शिकाकाई मेथीदाना और नीम की पत्ती को मिक्सी में डालकर अच्छे से पाउडर बना ले अब एक पैन में 3 कप पानी डालें और गैस जलाएं। गैस को मीडियम रखें और पानी में दो से तीन चम्मच ये पाउडर मिक्स करे घोल को अच्‍छी तरह से 10 मिनट के लिए उबालिए ।इसे बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब ठंडा हो जाये तो इसमें एक नींबू का रस मिलाएं. फिर इसे छान ले ताकि इसके मोटे पार्ट बालों में उलझें ना ।अब इसे किसी एयर टाइट डिब्बे में डालकर रख दीजिए। ये आसानी से एक हफ्ते तक चल जाएगा।आप चाहें तो इसमें अपने मनपसंद का कोई एसेंशियल ऑयल डाल सकती हैं। इससे शैंपू में अच्‍छी खुशबू आने लगेगी।

​रीठा:

इससे बाल सुंदर, मजबूत और चमकदार बनते हैं। इसमें किसी तरह का केमिकल नहीं होता इसलिए इससे बाल भी नहीं झड़ते हैं। मार्केट में उपलब्‍ध शैंपू और कंडिशनर में भी रीठे का ही प्रयोग किया जाता है। ये बालों को उलझने से बचाता है।

शिकाकाई:

शिकाकाई में ढेर सारा विटामिन डी और सी पाया जाता है जिससे रूखे बालों में नमी आती है। यह आपके बालों को आवश्यक पोषण देता है और उसे घना करने में मदद करता है। इसे लगाने से सिर की खुजली से राहत मिलती है।

आंवला:

इस होम मेड शैंपू में आंवला बेहद जरूरी सामग्री है क्‍योंकि यह बालों को पतला और कमजोर होने से बचाता है। यह फैटी ऐसिड्स से भरपूर होने की वजह से बालों की ग्रोथ में तेजी लाता है। साथ ही यह डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है।

नीम :

नीम एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल होता है .बालों में किसी भी तरह क इन्फेक्शन से सुरच्छा प्रदान करता है .और बालों को मुलायम स्वस्थ बनाता है

निम्बू :

निम्बू का जूस बालो में कंडिशनर काम करता है

(2)

नीम शैम्पू

सामग्रीः

2 कप नीम की पत्तियां (सुखाकर पीसी हुई)

1/2 किलो बेस

250 ग्राम रीठा पाउडर

125 ग्राम चंदन पाउडर.

विधिः

बेसन, रीठा पाउडर नीम की पत्तियां, व चंदन पाउडर को मिलाकर एयरटाइट सीशी में स्टोर कर लें. जब भी बाल धोना हो, तो एक कप पानी में 2 चम्मच पाउडर भिगोकर उपयोग करें अगर समय हो तो एक दो घंटे पहले भिगो दे सारी सामग्री .

लाभः एक औषधी होने की वजह से नीम हर तरह से फ़ायदेमंद होता है. इससे सिर में खुलजी नहीं होती और काफी हद तक डैंड्रफ भी नहीं होता.रीठा झाग बनता साथ ही गन्ददगी भी साफ़ करता तो जिनको झाग पसंद उनकी लिए भी ये बहुत अच्छा विकल्प है .पुराने जमाने में लोग रीठा का उपयोग कपडे धुलने में भी करते थे नेचुरल क्लेंजर का काम करता है रीठा

(3)

शिकाकाई शैम्पू

सामग्रीः

500 ग्राम शिकाकाई पाउडर,

125 ग्राम मेथी पत्ता (सुखाकर पीसा हुआ)

6-7 नींबू का छिलका (सुखाकर पीसा हुआ).

रीठा .400ग्रम

विधिः

शिकाकाई पाउडर रीठा पाउडर मेथी पत्ता, नींबू के छिलके को मिलाकर एयरटाइट कंटेनर में रखें. जब ज़रूरत हो, तो पानी में भिगोकर लगाएं.

लाभः शिकाकाई बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इससे रूखे बालों में नई जान आ जाती है. और आपके बाल सुन्दर चमकदार हो जाते है

(4)

ऐलोवेरा शैम्पू

सामग्रीः

एलोवेरा का पेस्ट: ३ चम्मच

शहद : २चम्मच

सेब का सिरका: 2 चम्मच

विधिः

एलोवेरा का पेस्ट लेकर इसमें शहद और सेब का सिरका मिलाएं फिर इसमें झाग उठने तक मिलाएँ। अब इसमें अपनी पसंद अनुसार खुशबूदार तेल मिलाकर शैम्पू की तरह उपयोग कर सकते है |

लाभः

एलोवीरा एक तरह का कंडीशनर है. इसके इस्तेमाल से बाल रेशम से मुलायम बनते हैं और चमकीले नज़र आते हैं.

(5)

हेल्दी हेयर के लिए शैम्पू

सामग्रीः

सामग्रीः 200 ग्राम रीठा

200 ग्राम शिकाकाई

100 ग्राम खस

100 ग्राम आंवला पाउडर

10 ग्राम चंदन का तेल

आधा टीस्पून सोडियम बेंज़ोनेट

2 लीटर पानी.

विधिः

सोडियम बेंज़ोनेट और चंदन के तेल को छोड़कर और सभी सामग्री को मिलाकर रातभर भिगोदे सुबह इस मिश्रण को तब तक उबालना है जब तक यह आधा न रह जाए. फिर इसे छानकर 10 मिनट के लिए ठंडा होने क लिए रख दें. अब इसमें सोडियम बेंज़ोनेट और चंदन का तेल मिला दें. इसे स्टोर करके शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें.

लाभः

यह शैम्पू बालों को घना लम्बा चमकदार और मुलायम बनाता है.

बालों में हर्बल घर का बना शैंपू लगाने से पहले उन्‍हें गीला न करें बल्‍कि इस हर्बल शैंपू को थोड़ा सा लेकर कर पहले सिर की मसाज करें। सिर की मसाज करते हुए शैंपू को पूरे बालों में लगाएं। उसके बाद बाल धो लें।

याद रखें कि इस शैंपू में झाग नहीं बनेगा सिर्फ उन शैम्पू में झाग बनेगा जिसमे रीठा का उपयोग किया गया है कि यह वैसे का वैसा ही रहेगा। अब बालों में बाकी का और बचा हुआ शैंपू लगाएं और मसाज करने के बाद सिर को अच्‍छी तरह से धो लें।

Leave a Reply

%d bloggers like this: