tips for long shiny silky hair


लंबे घने काले बाल किसे अच्छे नही लगते है पर आजकल के स्ट्रेस और प्रदूषण के दौर में लंबे काले घने बाल की कल्पना करना बहुत मुश्किल लगता है ऐसे में हम रोजाना के अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव करके घर मे उपलब्ध चीजों का प्रयोग करके अपने बालों को खूबसूर घना और लबे बना सकते है ।

बालों का महत्व क्या होता है, यह उन से बेहतर कौन बता सकता है, जिनके सिर के बाल उड़ चुके हैं। हर किसी के व्यक्तित्व की खूबसूरती उसके सिर के बालों से कई गुना बढ़ जाती है। वहीं, दूसरी तरफ असंतुलित खानपान, तनाव भरी जिंदगी, धूल-मिट्टी, प्रदूषण और केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स ने सिर के बालों का दम निकालकर रख दिया है। 

1.बालों की सेहत लिए सबसे अच्छा होगा कि पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।

2.विटामिन सी का सेवन करना चाहिए। प्रतिदिन के भोजन में दाल , सेम फली,फल व हरी सब्जियों का सेवन बढाइये।

3.ध्यान रखें भोजन में सलाद को निश्तित रूप से शामिल करें. रेशेदार खाद्य पदार्थ बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है क्योंकि रेशेदार भोजन से पेट साफ होते हैं ।और बालों की बहुत सती समस्या पेट से भी संबंधित होती है।

4.अगर बालों की त्वचा ज्यादा रूखी हो तो बालों में नीबू का ज्यादा प्रयोग न करें, क्योंकि यह सिर की त्वचा को और ज्यादा रूखा बना सकता है।

5.सरसों का तेल, नारियल का तेल और कैस्टर के तेल को एक साथ मिक्स कर लें और सिर पर उंगलियों की सहायता से अच्छे से मालिश करें.यह बालों मुलायम भी बनाता और रूसी की समस्या से भी निजात दिलाता है ।

6.नीम की पत्तियों को पानी में उबाल ले फिर उसे ठंडा करके बाल धोएं.इससे बालों के इन्फेक्शन भी हटेगे और बाल स्वस्थ सुंदर दिखेगे।

7.बालों को धोने के लिए चावल के उबले पानी में शिकाकाई पाउडर को मिला लें और इस घोल को सिर धोने के काम में लाए।

8.बालों पर कैमिकल के प्रयोग से बचें। कैमिकल ट्रीटमेट बालों को बहुत नुक्सान पहुंचाते हैं.

9.नीम और नारियल के तेल में कपूर मिला लें इसे एक कांच के बर्तन में रखें और इस तेल से सोन3 से पूर्व अपने सिर में लगायें.

10.बालों पर हेयर ड्रायर के और आयरन के प्रयोग से बचना चाहिए ।बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए हम हेयर आयरन जैसे कर्लर हेयर स्ट्रेटनर का प्रयोग करते है ये बालों की प्राकृतिक नमी को खत्म कर देते है जिससे बल सुष्क और बेजान लगने लगते है ।

11.सप्ताह में कम से कम दो दिन सरसों नारियल जैतून या फिर बादाम के तेल से मसाज जरुर करे। इससे बालों की चमक बरकरार रहेगी

12.बालो को भाप दे।  बालो को ज्यादा गरम पानी से न धोये और न ही ज्यादा ठन्डे पानी से इसक लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करे। 

13.अडे में निम्बू मिलाकर इसे कुछ देर अपने बालो पर लगाये और शैम्पू से बाल धुल ले बाल चमक जायेगे। अगर अंडा नहीं लगा सकते तो केला शहद और तेल मिलाकर बालो में लगाए और फिर सर धो ले अगर बाल  झड रहे है तो आवला शिकाकाई से बाल धुले  बाल झड़ना कम हो जायेगे

14.मेथी बालो के लिए वरदान है मेथी भिगोकर बारीक़ पिस ले इसे  आधे घंटे तक  अपने सर पर लगा कर छोड़ दे सुख जाए तो फिर धो दे  यह बहुत बढ़िया कंडीशनर है।  इसके नियमित इस्तेमाल से बाल भी लम्बे और घने होते जाते है

15.यदि शैम्पू करने क बाद बाल बहोत ज्यादा रूखे हो जाये तो , आधा मग पानी में आधा कप  दूध मिलाये और उस पानी  को बालो पर उड़ेल दे। बालो को अच्छी तरह मलने क बाद अच्छी तरह धुल ले।  बाल मुलायम और चमकदार हो जायेगे।एलोवेरा भी बहुत अच्छा कंडीशनर का काम करता हिअ और बालों के लिए बहुत अच्छा मैन आजाता है

16.आधा कप  बेसन ले उसमें सिरका मिलाकर थोड़ा गाढ़ा घोल तैयार कर ले । आधे घंटे बाद उसमे दो चम्मच शहद मिलाये और रुई से बालो की जड़ो में लगा ले।  हर सप्ताह ऐसा करेगे तो बाल चमकदार  हो जायेगे। 

17.ये तो सब जानते है आंवला बालों के लिए कितना हेल्दी है अगर बाल पतले हो टूटते हो तो आवले का सेवन लाभदायक होता है। 

18.रात को रीठा को पानी में भिगो दे।  सुबह उस पानी में सिरका मिला ले और फिर उसी पानी से बाल धोये बालो का सफ़ेद होना बंद हो जायेगा। 

Leave a Reply

%d bloggers like this: