9 shubh paudhe navratri me lgaye

नवरात्रि की ढेर सारी शुभकामना आप सभी को ।नवरात्रि नौ देवियो कि पूजा उपासना का पर्व है । भारत मे हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत ज्यादा महत्व है. इस दौरान 9 दिन तक मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा अर्चना की जाती है. ऐसे में नौ देवियो में अलग अलग पुष्प अर्पित करते है ।

इस नवरात्रि क्यो न हम उन पौधों को लगाएं जो भगवती को प्रिय भी है और उन्हें नवरात्रि दशहरा में अपने घरों में लगाना शुभ भी है ।

इसके कई फायदे है ।पहला तो घर हमारा हरा भरा रहेगा दूसरा देवी को चढ़ाने के लिए ताजे फूल मिलेंगे तीसरा जब इस तरह के पौधे घर मे लगाए जाते है तो उनका बहुत ही सकारात्मक प्रभाव हमारे ऊपर हमारे घर के ऊपर और घर मे रहने वाले लोगो के ऊपर पड़ता है ।

गुड़हल

येे तो सभी जानते हैैं । गुड़हल का फूल भगवती को बहुत ही पसंद है । वैसे तो लाल गुड़हल माां दुर्गा को बहुत पसंद है। गुडहल के फूल कके रंगों में आते है ।पर नवरात्रि में लाल और सफेद गुडहल का बहुत महत्व है वैसे तो लाल रंग का गुड़हल माता को बहुत  ज्यादा पसंद है पर मां ब्रम्हाच्चारिणी स्वरूप को सफेद गुड़हल बहुत पसंद आते है । इसलिए रक्त वर्ण  के जावा कुसुम अपने घर मे जरूर लगाएं  और अगर उपलब्ध हो तो सफेद जवा कुसुम भी जरूर लगाये गुडहल के फूल बहुत आसानी से 8 से 10 इंच तक के गमले मर घर मे  लगाए जा सकते है  और एक बार घर मे लग जाये तो सालों साल चलते रहते हैं।

अपराजिता

9 shubh paudhe navratri me lgaye

अपराजिता के फूल मां दुर्ग को बहुत पसंद है ।अपराजिता मां दुर्गा का ही एक नाम है । इसको बीज से और कटिंग से दोनों तरह से लगाया जा सकता है ।ये सिंगल और डबल लेयर दोनों में आता है ।इसका एक नाम संखपुष्पी भी है।इसके मुख्यतया दो रंग होते है नीला और सफेद।अब कुछ और नए रंगों में भी आने लगा है । अपराजिता के फूल बहुत ही सुंदर होते है ।इसके फूलों में आयुर्वेदिक गुण भी बहुत होते है ।इसलिए आप इस नवरात्रि दशहरा में अपराजित के फूल जरूर लगाएं।

बेलपत्र

9 shubh paudhe navratri me lgaye

मां दुर्गा के भक्त बेलपत्र का महत्व नवरात्रि में अच्छी तरह से समझते है ।माँ दुर्गा को आमंत्रण बेलपत्र के पौधे का पास जाकर ही दिया जाता है।इसलिए इस नवरात्रि दशहरा में बेलपत्र का पौधा लगाना शुभ समझा जाता है ।बेलपत्र को बीज और कटाई दोनों से लगाया जा सकता है आप चाहे तो नर्सरी से पौधे लाकर भी लगा सकते है ।वैसे तो इसका पौधा बहुत बड़ा होता है पर आप चाहे तो इसे गमले में भी लगा सकते है और सालाना इसकी कटाई छंटाई करते रहिए।इस तरह से आप बेल की एक बोनसाई नुमा पौधा तैयार कर सकते है जो कि शुभ भी है और सुंदर भी लगेगा ।साथ ही आप इसकी पूजा कर देवआशीर्वाद भी प्राप्त कर सकते है ।इसलिए इस दशहरा नवरात्रि में बेल का पौधा लगाने शुभ माना जाता है ।

पारिजात(हारश्रिंगार)

9 shubh paudhe navratri me lgaye

पारिजात का पौधा भी नवरात्रि में लगाना बहुत शुभ माना जाताहै। क्योंकि नवरात्रि दशहरा भगवान राम के प्रति आस्था से जुड़ा है ।और पारिजात भगवान श्री राम को प्रिय है तो इसे दशहरे पर जरूर से लगाये।ये बीज से बहुत आसानी से लगाया जा सकता है इसको कटिंग्स से भी लगाय जा सकता है परंतु कटिंग्स से लगाना थोड़ा मुश्किल होता है।आप चाहे तो नर्सरी से लाकर भी ये पौधा लगा सकते है।इसके फूल बहुत ही खूबसूरत होते है जो रात में ही खिलते है और सूर्योदय होने तक गिर जाते है ।इसलिए इसे night blooming jasmin भी कहते है। इसके फूल सफेद और डाडिया नारंगी रंग की होती है इनकी डंडियों का उपयोग प्राकृतिक फूड़ कलर के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

गुलदाउदी शेेवंती

9 shubh paudhe navratri me lgaye

गुलदाउदी का फूल मां दुर्गा को बहुत प्रिय है और इसके फूल विशेष रूप से माँ दुर्गा को चढ़ाए जाए है । गुलदाउदी के फूल नवरात्रि में लगाना शुभ माना जाता है ।ईसके फूल बहुत ही सुंदरऔर कई के रंगों में आते है इसे आप बीज से या कटिंग से तैयार कर सकते है ।और देवी को रोज ताजे फूल चढ़ा सकते है ।गुलदाउदी ठंडी के मौसम का पौधा है।और ठंड के दिनों में इसमें खुब फूल आते है ।

नीम

9 shubh paudhe navratri me lgaye

नीम के पौधे में कहा जाता है देवी का वास होता है।नीम के पौधे का महत्व तो हम सभी को पता है मां के गीतों में भी नीम के पौधे का वर्णन किया गया है।इसलिए इस नवरात्रि नीम का पौधा घर मे जरूर लगाएं।नीम के पौधे के बहुत सारे आयुर्वेदिक गुण भी है। आयुर्वेद में इसे सर्व रोग निवारिणी कहा गया है।

पान

9 shubh paudhe navratri me lgaye

पान का पौधा बहुत ही शुभ होता है ।मां दुर्गा को विशेष रूप से पान का भोग लगाया जाता है।पान का पौधा वैशे भी हर शुभ काम मे प्रयोग किया जाता है।नवरात्रि में विशेष महत्व है क्योकि मां दुर्गा का प्रिय पौधा है ये इसलिए दशहरे तक एक पान का पौधा अपने घर में जरूर लगाएं आप ।ये कलम से आसानी से लगाया जा सकता है।इसे धूप की भी ज्यादा जरूरत नहीं पडती है।आप एक छोटे से गमले में भी उगा सकते हैं इसे।

दूर्वा

9 shubh paudhe navratri me lgaye

दूर्वा हर पूजा में प्रयोग की जाती है नवरात्रि में भी इसका विशेष महत्व है।यह एक तरह की घास है और इस्का प्रयोग हर पूजा पाठ में लगभग होता है।नवरात्र में दूर्वा लगाना शुभ माना जाता है ।पर आगर आप गमले में लगा रहे हो तो एक छोटे से गमले में इसे अकेले लगाएं।क्योकि ये बहुत तेजी से बढ़ता है और मिट्टी की पूरी ऊर्जा ले लेता है।

शमी

9 shubh paudhe navratri me lgaye

शमी का पौधा लगभग हर घर में मिलता है।शमी के पौधे में जल देने का विशेष महत्व है पर क्या आपको पता है शमी के पौधे को दशहरा में लगाना भी बहुत ज्यादा शुभ माना जाता है । शमी का पौधा वैसे तो बड़ा होता पर इसे गमले में भी आसानी से लगाया जा सकता है ।

तो ये रही कुछ पौधों की लिस्ट जिन्हें नवरात्रि और दशहरे में लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है ।और जिन्हें हम आसानी से घर मे लगा भी सकते है

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: