home made cough and cold remedy(सर्दी जुकाम के लिए कुछ आयुर्वैदिक उपचार)

सर्दी जुकाम के लिए कुछ घरेलु प्राकृतिक और आयुर्वैदिक उपचार

बदलते मौसम में जब हमारा शरीर मौसम के साथ सामंजस्य नही कर पाता है तब हम मौसमी रोगों क शिकार होते है। सर्दी जुकाम एक आम बीमारी है जो बदलते मौसम के साथ हो ही जाती है । ऐसे में बार बार दवाइयां खाना भी सेहत क लिए हानिकारक ही होता है । ऐसे में अगर हम कुछ प्राकृतिक  घरेलु उपाय से इन बीमारियों से छुटकारा पाए तो ज्यादा बेहतर होगा। हम आपको ऐसे ही कुछ cough and cold home made remedy बता रहे है जो पुराने जमाने से चले आ रहे है और बहुत कारगर भी है cough and cold home made remedy सहायता से आप बहुत ही आसानी से बिना किसी दावा के अपनी सर्दी जुकाम और वायरल इन्फेक्सन को दूर कर सकते है. 

1. 200 ml पानी में 20-25 पत्तीयाँ तुलसी की और  एक लौंग डालकर  धीमी आंच परअच्छे से पका ले एक चम्मचअदरक का जूस मिलाकर 2-3 मिनट के लिए और पकाए फिर गैस बंद कर दे जब ये हल्का गरम रह जाये तो आधा कप ले और उसमे 1 चम्मच शहद मिक्स  करके दिन में तीन चार बार ले जुकाम में बहुत राहत मिलेगी।

2. अदरक के रस में शहद मिलाकर पीने से भी सर्दी जुकाम में और गले की खरास में बहुत राहत मिलती है । 

3:- 100 ml अनार के  जूस में 1 चम्मच अदरक का जूस मिलाकर दिन में 20 -20 ml 4-5 बार लेने से सर्दी जुकाम बुखार बहुत जल्दी ठीक हो जाता है और अगर बहुत  पुराना कफ है तो वो भी ठीक हो जाता है । अनार  के बीज कपड़े में रखकर निचोड़ ले और 3 घंटे के  अन्दर 100 ml 20 -20 ml करके पी जाये। 


४:- १०ग्राम  पीपली 10 ग्राम काली मिर्च एक साथ पीस कर पाउडर बना ले। आधा चम्मच पाउडर में शहद मिक्स करके एक चुटकी भर पाउडर एक बार में ले ऐसे 2 से 3 घंटे पर ले खासी जुकाम बुखार में आराम मिल जाएगा और अधिक असरकारी बनाने के लिए एक चम्मच अदरक का जूस भी मिला ले पेस्ट में बाकि बचा पाउडर डिब्बे में भरकर रख ले याद रहे अदरक जूस मिला पेस्ट दो दिन से ज्यादा  उपयोग न करे। 

५:-  गुड में काली  मिर्च मिलाकर उसे चाय की तरह उबाल कर पिए जुकाम में राहत मिलेगी।

६:- सर्दी जुकाम होने पर सरसों तेल हल्का गर्म करके कान में डालकर कानो को रुई से बंद करके  सोने पर सर्दी जुकाम में राहत मिलती

७:- अगर कफ हो गया हो जुकाम से नाक  बह रही हो तो सुबह शाम 5-6 खजूर खाकर एक गिलास गर्म पानी पीने से सारी  कफ बलगम बाहर निकल जाती है। फेफड़े साफ़ हो जाते है 

८:– खजूर की तासीर गर्म होती है इसे सर्दियों में दूध के साथ सेवन करने से सर्दी नहीं  लगाती। 

९:- गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से भी जुकाम में राहत मिलती है निम्बू में विटामिन c भरपूर मात्र में पाया जाता  है जो रोग प्रतिरोधक छमता को बढाता है। 


१०:- प्याज को काटकर सूंघने से बंद नाक खुल जाती है। 

११:-गेहूं की भूसी लौंग नमक अदरक को उबालकर काढ़ा बनाकर पीये सर्दी में आराम मिलेगाबहती नाक् को रोकने क लिए हल्दी को जलाकर  धुआँ ले इससे नाक से पानी बहना तेज हो जाएगा और जल्दी आराम हो जाएगा।

१२:-हल्दी को अगर गरम दूध के साथ लिया जाये तो ये कफ हटाती है। 

१३:- गुड़ जुकाम में बहुत फायदेमंद होता गरम दूध के साथ इसका सेवन जुकाम को ठीक करने में मदद करता है।


१४:- आँवले के चूर्ण में बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर सुबह ताजे पानी से सेवन करने से भी जुकाम में राहत मिलती है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: