9 homemade bleach for instant glow

9 homemade bleach for instant glow आजकल हर कोई बेदाग खुबसूरत और निखरी त्वचा चाहता है। जब भी तुरंत निखार की जरूरत महसूस होती है तो सबसे पहले याद आता है ब्लीच। धूप में झुलसी तपी , प्रदूषण से बेजान दिखने वाली त्वचा ब्लीच करते ही निखरी और चमकने लगती है वो भी बहुत कम समय में।प्राकृतिक चीजों में सभी तरह की त्‍वचा के लिए कोई न कोई नुस्‍खा मौजूद है‍। प्रकृति ने वैसे भी हमें बहुत सी ऐसी चीजें दी हैं जिनसे हम अपने शारीरिक सौंदर्य को बहुत अच्छी तरीके से निखार सकें। वैसे ही प्राकृतिक चीजों का प्रयोग कर आप घर बैठे ही ब्लीच कर सकते हैं इसके लिए आपको न तो पैसे खर्च करने की जरूरत है और न ही किसी साइड इफेक्ट् या स्किन को कोई खतरा है का खतरा।

हर कोई जानता है कि ब्लीच में मौजूद कैमिकल्स स्किन को कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं इसीलिए ब्लीच को स्किन पर लगाने के समय को तय किया जाता है जिससे, इससे होने वाली हानि को आधा किया जा सके। अगर आपसे ये कहा जाए कि बिना किसी दुष्प्रभाव के आप बेफिक्र होकर ब्लीच का यूज़ कर सकते हैं और वो भी किसी भी समय, तो शायद ही आप यकीन मानें। वैसे तो दुकानों पर भी प्राकृतिक ब्लीच के कई विकल्प हैं लेकिन किसी भी प्रोडक्ट का 100 प्रतिशत नैचुरल होना नामुमकिन है। इसलिए बेहतर यही है कि आप उन वस्तुओं का प्रयोग करें जो असलियत में 100 प्रतिशत प्राकृतिक हैं। और जो आसानी से आपको मिल जाये तो ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में हम आपको यहाँ बतायेगे .

इसके लिए आपको अपने रसोई तक जाना है और बस आपकी प्राकृतिक सौंदर्य उत्पाद की दुकान आपके सामने है। नीचे लिखे कुछ घरेलू नुस्खे आपकी हर महीने की ब्लीचिंग को सुरक्चित और लम्बे समयी तक टिके रहने वाले वो भी बिना किसी दुष्प्रभाव के-

9 homemade bleach for instant glow
9 homemade bleach for instant glow

स्किन ब्लीचिंग के फायदे (Benefits of Skin Bleaching)

त्वचा में निखार आता है।

सनटैन कम होता है।

मृत कोशिकाएं हटती है।

त्वचा के रोमछिद्र खुलते है।

समय-समय पर मेलानिन कम करने के लिए ब्लीच कराना चाहिए।

ब्लीच से चेहरे का आकर्षण बना रहता है और चेहरा सपाट नही दिखता है।

ब्लीचिंग का इफेक्ट चेहरे पर 15 से 20 दिनों तक रहता है।

9 homemade bleach for instant glow

1 पपीता

पपीते से करें स्किन की डीप क्लींजिंग (Skin Deep Cleansing by Papaya)पपीता स्किन की डीप क्लींजिंग कर उसे मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है। पतीते से कई रोगों का निवारण संभव है। इसके अलावा सौंदर्य को निखारने में भी पपीता उपयोगी है।पपीते में पैप्टिन नामक एंजाइम पाया जाता है।पपीता को मसलकर करके या उसका रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और पाँच-दस मिनट के बाद धो लें।नैचुरल ब्लीच का काम करेगा पपीता दाग धब्हैबे और झाइयाँ हटाने क लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है

2 आलू (Natural Bleaching Properties in Potato)

आलू को गोल पतले टुकड़े में काट लें आलू के स्लाइस से गोल आकार में घुमाते हुए चेहरे की मसाज करने से चेहरे पर तुरंत निखार तो आता ही है साथ ही, आँखों पर आलू के स्लाइस रखने से डार्क सर्कल्स भी दूर होते हैं। तो हुआ न एक पंथ दो काज .

3 नींबू (Lemon)

निम्बू के बारे में तो सब जानते है ये एक बहुत ही अच्छा नेचुरल ब्लीच होता है स्किन के लिए नींबू को फ्रिज में रखने के बाद स्किन पर लगाएं और पाँच मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें, इसके बाद मॉश्चराइज़र लगाना न भूलें।

शहद और नींबू का रस (Honey and lemon juice)1 चम्मच शहद, डेढ़ चम्मच क्रीम और 1 चम्मच नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएँ। सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू और दूध 2 चम्मच दूध में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धोलें। 

4 हल्दी

हल्दी जो की एक बहुत ही अच्छा अन्तिबक्तिरिअल भी है स्किन की ब्लीचिंग के लिए भी इसका रिजल्ट बहुत ही अच्छा है .हल्दी प्राकृतिक ब्लीच है। इसके प्रयोग से आपकी त्वचा में न सिर्फ निखार आएगा बल्कि आप त्वचा पहले से अधिक नरम हो जाएगी। एक चुटकी हल्दी में नींबू के रस और गुलाबजल की कुछ बूंदें अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएँ। सूखने पर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

5 चंदन और टमाटर का पैक

चंदन और टमाटर का पैक 2 चम्मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच खीरे का रस और 1 चम्मच टमाटर का रस मिलाकर फेस पैक बनाएं और चेहरे पर सूखने तक लगाएं, इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

6 टमाटर

टमाटर घर में आसानी से मिलने वाले टमाटर चेहरे के लिए बेहद असरदार होते हैं। टमाटर के टुकड़े को चेहरे पर रगड़कर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इससे आपकी त्वचा तरोताजा रहेगी और ब्लैकहैड्स भी दूर होंगे है।

7 शहद

शहद सेहत के साथ त्वचा के लिए भी गुणकारी है। इसे प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट कहा जाए तो गलत नहीं है। त्वचा के लिए शहद मॉइसराइजर का काम करता है। शहद से मुहांसे दूर करने में मदद मिलती है।

 8 खीरा

नींबू की तरह खीरा भी सौंदर्य निखारने में लाभकारी  है। खीरे को खाने से न सिर्फ शरीर में पानी की कमी पूरी होती है, बल्कि खीरे को चेहरे पर लगाने से भी आपके चेहरे पर निखार आता है। खीरे से ब्लीच करने के लिए जरूरी है कि खीरे को घिस कर उसमें आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर इसे कुछ समय यानी 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आपको अपने चेहरे पर निखार खुद-ब-खुद दिखाई देगा ।

9 संतरा

सतरे में विटामिन सी पाया जाता है। इसका छिलका भी बहुत लाभदायक होता है। संतरे के छिलकों को प्रयोग करने के लिए जरूरी है‍ कि उसके छीलकों को पहले सुखा लिया जाए। सूखने के बाद इन्हें पीस कर पाउडर बनाएं। इस पाउडर में थोड़ा सा दूध मिलाकर चेहरे पर लगा लें। पैक सूखने के बाद आप इसे धो लें। इससे आपकी ब्लीच करने की जरूरत भी खत्म हो जाएगी और आप नई ताजगी का अनुभव करेंगी।


प्राकृतिक चीजों का प्रयोग हमेशा से ही बहुत लाभदायक और मेकअप के अन्य दुष्प्रभावों से निजात दिलाता है। इससे स्वस्थ व चमकदार बनती है।साथ ही कही बाहर जाने की भी जरूरत नहीं .

2 thoughts on “9 homemade bleach for instant glow

Leave a Reply

%d bloggers like this: